logo-image

उपमुख्यमंत्री का घेराव करने पहुंचे बाशिंदे, मकान न तुड़वाने की मांग

बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद के सरकारी आवास पर पटना के राजीव नगर नेपाली नगर इलाके की रहने वाले लोगों ने धरना दिया.

Updated on: 26 Jun 2022, 03:01 PM

नई दिल्ली:

पटना के दीघा के 1024.52 एकड़ में स्थित नेपाली नगर के कंचनपुर इलाके की 20 एकड़ जमीन पर बने 70 से अधिक मकानों का निर्माण को एक सप्ताह के भीतर खाली करने का नोटिस दिया गया है. सर्किल ऑफिसर स्तर से जारी नोटिस के 5 दिन बीत चुके हैं. अब मात्र 2 दिनों का समय बचा हुआ है बावजूद इसके जिस इलाके में मकान को खाली करना है वहां अभी तेजी से निर्माण हो रहा है. कुछ मकानों की ढलाई की जा रही है जबकि कुछ मकानों के भीतर तेजी से काम किया जा रहा है. दूसरी तरफ सरकारी कार्रवाई को लेकर भी लोग आशंकित हैं क्योंकि सरकार ने अब मकान तुड़वाने का आदेश दे दिया है.

उपमुख्यमंत्री के घर पर धरना और प्रदर्शन

बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद के सरकारी आवास पर पटना के राजीव नगर नेपाली नगर इलाके की रहने वाले लोगों ने धरना दिया.ये वे लोग हैं जिन पर अवैध निर्माण का आरोप है और  इनके घर को तोड़ने का आदेश सरकार ने दिया है. इनकी मांग है कि इनलोगों का आवास नहीं तोड़ा जाए,इसी मांग को लेकर ये उपमुख्यमंत्री के आवास के बाहर पहुंच गए. उपमुख्यमंत्री नगर विकास मंत्री भी हैं इसलिए मकान बचाने की मांग इनसे की जा रही है.

बाशिंदों का क्या कहना है?

धरना देने पहुंचे लोगों का कहना है कि हाउसिंग बोर्ड अधिग्रहण का मामला 1974 से चल रहा है. तब यहां की जमीन किसानों की थी, विवाद के बाद सरकार ने कैबिनेट से 2014 में नई नियमावली बनाई मगर उस समय भी सरकार की ओर से अधिग्रहण का काम पूरा नहीं हुआ, किसानों को कोई मुआवजा नहीं मिला.अब जब लोगों ने किसानों से जमीन खरीद कर घर बना लिया तो अब हाउसिंग बोर्ड अधिग्रहण के नाम पर लोगों के मकान तोड़ने के लिए कार्रवाई कर रहा है अब हम बाद में बनाए हुए मकान को तोड़ने नहीं देंगे.