logo-image

पटना के गांधी मैदान में राज्यपाल ने किया झंडोत्तोलन, नीतीश-तेजस्वी भी मौजूद

Republic Day 2024 Celebrations: एक तरफ जहां बिहार की सियासत दिन-ब-दिन गरमाती नजर आ रही है, इसी बीच राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर ने गणतंत्र दिवस के मुख्य राजकीय समारोह के लिए ऐतिहासिक गांधी मैदान में झंडा फहराया है.

Updated on: 26 Jan 2024, 01:47 PM

highlights

  • पटना के गांधी मैदान में राज्यपाल ने किया झंडोत्तोलन
  • समारोह में नीतीश-तेजस्वी में दिखी दूरियां
  • नीतीश कुमार ने सीएम हाउस में फहराया झंडा

 

 

Patna:

Republic Day 2024 Celebrations: एक तरफ जहां बिहार की सियासत दिन-ब-दिन गरमाती नजर आ रही है, इसी बीच राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर ने गणतंत्र दिवस के मुख्य राजकीय समारोह के लिए ऐतिहासिक गांधी मैदान में झंडा फहराया है. बता दें कि गणतंत्र दिवस समारोह में 14 विभागों की झांकियां प्रदर्शित की गई. इस प्रदर्शन में 250 कलाकारों ने हिस्सा लिया है. झांकियों की ऊंचाई 15 फीट से ज्यादा नहीं रखी गई है. वहीं आपको बता दें कि गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान लोगों को सरकार की विकासात्मक और जनकल्याणकारी योजनाओं, सामाजिक सुधार अभियानों और महिला सशक्तिकरण के लिए किए जा रहे कार्यों की झलक दी जा रही है. इसके अलावा सरकार के आर्थिक सहयोग से सिविल सेवा परीक्षा में महिलाओं की ऊंची उड़ान से महिला दर्शक उत्साहित होंगी. 

यह भी पढ़ें : अश्विनी चौबे का नीतीश कुमार पर बड़ा हमला, कहा- सनातन शक्ति को तोड़ना चाहते हैं

इसके साथ ही आपको बता दें कि फल्गु नदी में सालों भर पानी की व्यवस्था के लिए जल संसाधन विभाग द्वारा बनाया गया बांध भी ध्यान आकर्षित कर रहा है. वहीं 'नशा मुक्ति' के 7 साल बेमिसाल थीम में लोग नशा मुक्ति के लिए चलाए गए जागरूकता अभियान और की गई कार्रवाई के बारे में जानेंगे. इस साल पटना चिड़ियाघर ने अपना 50वां साल पूरा कर लिया है. साथ ही जू में नये-नये बदलाव से लेकर आने वाले तरह-तरह के नये जानवरों के बारे में जानेंगे. बता दें कि लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि अच्छा प्रदर्शन करने वाले और मेडल लाने वाले खिलाड़ियों को सरकार नौकरी देगी.

राज्यपाल को दी गई सलामी

आपको बता दें कि गणतंत्र दिवस पर राजधानी पटना के गांधी मैदान में आयोजित मुख्य समारोह में जवानों ने सबसे पहले राज्यपाल को सलामी दी और उन्होंने मिश्रित परेड की सलामी ली. वहीं गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर 15 विभागों की झांकियां प्रदर्शित की गईं, जिसमें 250 से अधिक कलाकार भाग ले रहे हैं.

कर्पूरी ठाकुर की सादगी भरे जीवन से कराया गया रूबरू

वहीं गणतंत्र दिवस समारोह के मौके पर विकासात्मक एवं जनकल्याणकारी योजनाओं, समाज सुधार अभियानों और महिला सशक्तिकरण की झांकियां निकाली गईं. साथ ही भारत रत्न से सम्मानित जननायक कर्पूरी ठाकुर के जीवन की ईमानदारी और सादगी से भी लोगों को अवगत कराया गया. इसके साथ ही सरकार के आर्थिक सहयोग से सिविल सेवाओं में महिलाओं की ऊंची उड़ान से संबंधित झांकियां निकाली गईं.

नीतीश कुमार ने सीएम हाउस में फहराया झंडा

इसके साथ ही गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजधानी पटना में सीएम आवास पर झंडा फहराया. झंडोत्तोलन के बाद नीतीश कुमार ने अपने हाथों से जलेबी बांटी.