logo-image

Republic Day 2023: राज्यपाल फागू चौहान और CM नीतीश ने दी शुभकामनाएं

गणतंत्र दिवस और वसंत पंचमी के अवसर पर बिहार के राज्यपाल फागू चौहान और सीएम नीतीश कुमार ने बिहार समेत सभी देश वासियों को शुभकामनाएं दी है.

Updated on: 26 Jan 2023, 08:31 AM

highlights

  • देश मना रहा है 74वां गणतंत्र दिवस
  • बिहार के राज्यपाल ने लोगों को दी शुभकामनाएं
  • सीएम नीतीश कुमार ने भी दी शुभकामनाएं

Patna:

गणतंत्र दिवस और वसंत पंचमी के अवसर पर बिहार के राज्यपाल फागू चौहान और सीएम नीतीश कुमार ने बिहार समेत सभी देश वासियों को शुभकामनाएं दी है. शुभकामना संदेश में राज्यपाल फागू चौहान ने कहा है कि ऋतुराज वसंत के आगमन से प्रकृति का कण-कण खिल उठता है. इस अवसर पर हम ज्ञान, कला और विवेक की देवी माँ सरस्वती की पूजा और आराधना करते हैं. राज्यपाल फागू चौहान ने कामना की है कि वसंत पंचमी लोगों के जीवन में नवोल्लास लेकर आये एवं उनमें नई चेतना और ऊर्जा का संचार हो तथा देश एवं राज्य समृद्धि के पथ पर निरंतर अग्रसर रहे. राज्यपाल ने राज्यवासियों से वसंत पंचमी का त्योहार आपसी प्रेम, भाईचारा और उल्लास के साथ मनाने का अनुरोध किया है.

सीएम नीतीश ने भी दी शुभकामनाएं

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर देशवासियों को बधाई दी. उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों और वीर सपूतों की कुर्बानियों को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता है. भारतीय गणतंत्र के गौरव, एकता एवं अखण्डता को अक्षुण्ण बनाये रखने के लिये अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले सभी वीर सपूतों को भी स्मरण करने का यह दिन है. सीएम ने कहा कि हमारे लोकतंत्र के जश्न के मनाने और हमारे संविधान में शामिल विचारों एवं मूल्यों को संजोने का अवसर है.

ये भी पढ़ें-Republic Day 2023: गांधी मैदान में 9 बजे राज्यपाल करेंगे झंडोत्तोलन

सीएम नीतीश ने कहा कि हमारा गणतंत्र लोकतांत्रिक मूल्यों एवं भारतीय संविधान के प्रति अखण्ड निष्ठा और हमारी अनेकता में एकता की अभिव्यक्ति का संकल्प है. हम सबको अपनी आजादी, एकता एवं अखण्डता को अक्षुण्ण रखने का आज संकल्प लेना है. राज्य में आपसी भाईचारा, शान्ति एवं सद्भाव बनाये रखना है. शान्ति एवं सद्भाव में ही समृद्धि और प्रगति है.


पटना के गांधी मैदान में राज्यपाल करेंगे झंडोत्तोलन

देश अपना 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. बिहार की राजधानी पटना से लेकर देश की राजधानी दिल्ली तक जश्न का माहौल है और चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं. गणतंत्र दिवस के अवसर पर बिहार के राज्यपाल थोड़ी ही देर में झडोत्तोलन करेंगे. गांधी मैदान में मुख्य राजकीय समारोह होगा. राज्यपाल सुबह नौ बजे झंडोत्तोलन करेंगे. गणतंत्र दिवस को लेकर सारी तैयारी पूरी हो चुकी है. पटना के डीएम डॉ चंदशेखर सिंह ने समारोह की तैयारियों का निरीक्षण किया और अधिकारियों से जानकारी ली. बता दें कि कोविड की वजह से दो साल बाद इस समारोह में आम लोग भाग शामिल हो सकेंगे.

कार्यक्रम का समय:


8:45 बजे: मुख्यमंत्री का आगमन
8:47 बजे: राज्पाल का आगमन व स्वागत
8.51 बजे: राष्ट्रीय सलामी
8:52 बजे: राज्पाल का परेड का निरीक्षण
9:00 बजे: राज्पाल द्वारा झंडोत्तोलन, राष्ट्रीय सलामी व राष्ट्रीय धुन
9:02 बजे: राज्पाल द्वारा मार्चपास्ट की सलामी
9:19 बजे: राज्पाल द्वारा नकद पुरस्कार, शौर्यव प्रसंशा पत्र का वितरण
9:35 बजे: राज्पाल का अभिभाषण
9:47 बजे: परेड का समापन
9:47 बजे: झांकियों का प्रदर्शन
10:21बजे: राष्ट्रीय धुन व राज्पाल का राजभवन के लिए प्रस्थान
10:22 बजे : मुख्यमंत्री का अपनेआवास के लिए प्रस्थान

झाकियों का होगा प्रदर्शन

बिहार की राजधानी पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में गणतंत्र दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. गांधी मैदान में 12 झांकियां गणतंत्र दिवस के अवसर पर लोगों का दिल जीतेंगी. इन झांकियों में बिहार सरकार की चल रही परियोजनाओं को प्रदर्शित किया जाएगा. झांकियों में शराबबंदी को प्रदर्शित करने वाली झांकी में शराब के सेवन से होने वाले कुप्रभाव को दर्शाया जाएगा. इसके अलावा झाकियों में महिला एवं बाल विकास निगम द्वारा कामकाजी महिलाओं के लिए 'पालनाघर' परियोजना को झांकी द्वारा दिखाया जाएगा. इसमें कामकाजी महिलाएं अपने बच्चों को काम पर ले जा सकती है और यहां बच्चों को रखा जा सकता है.