logo-image

पीएम की योजना आत्म निर्भर भारत को सफल बनाने के लिए अथक प्रयास

प्रधानमंत्री की योजना आत्म निर्भर भारत को सफल बनाने के लिए महिलाओं को भी आगे करने का प्रयास किया जाने लगा है.

Updated on: 10 Sep 2022, 05:17 PM

Motihari:

प्रधानमंत्री की योजना आत्म निर्भर भारत को सफल बनाने के लिए महिलाओं को भी आगे करने का प्रयास किया जाने लगा है. ये प्रयास मोतिहारी में देखने को मिला, जहां जन शिक्षण संस्थान के बैनर तले बालिका गृह में कई दर्जन महिलाओं व बच्चियों को हुनरमंद बनाया जा रहा है. मोतिहारी के बरियारपुर स्थित बालिका गृह में संचालित जन शिक्षण संस्थान के बैनर तले आयोजित प्रतियोगिता में विजेता प्रतिभागियों के सम्मान में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम की शुरुआत जिला शिक्षा पदाधिकारी, संजय कुमार व सहायक निदेशक जिला बाल संरक्षण इकाई ममता झा के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों का स्वागत मधु कुमारी कार्यक्रम पदाधिकारी के द्वारा किया गया. वहीं सुजीत कुमार कार्यक्रम पदाधिकारी के द्वारा जन शिक्षण संस्थान के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई. आपको बता दें कि इस संसथान में सिलाई व ब्यूटीशियन ट्रेड में महिलाओं को हुनरमंद बनाया जा रहा है. इसको लेकर वित्तीय वर्ष 2022-23 में कुल 90 लोगों का बैच है, जिसमें 9 कोर्स की स्वीकृति मंत्रालय द्वारा प्राप्त हुई है. अगस्त महीने में 19 बैच की शुरुआत हो गई है और माह सितंबर में 35 बैच का टारगेट रखा गया है.

वित्तीय वर्ष 2021।-2022 में कुल 1800 प्रशिक्षनार्थी विभिन्न ट्रेड में प्रशिक्षण प्राप्त किया था, जिसमें 1125 लोग अभी रोजगार से जुड़ गए हैं. बाकी बचे हुए लोग को भी रोजगार से जोड़ने का प्रयास जारी है. कार्यक्रम में अपने वार्ता के क्रम में जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा उपस्थित प्रशिक्षक व प्रशिक्षणार्थियों को कई तरह का उदाहरण देकर उत्साहवर्धन किया गया. साथ ही उनके द्वारा जन शिक्षण संस्थान के कार्यों की सराहना करते हुए बताया गया कि यह संस्थान जमीनी स्तर से कम कर रहा है और लोगों को स्वावलंबी बनाने में काफी योगदान कर रहा है. वहीं इस मौके पर निदेशक बाल संरक्षण इकाई ममता झा ने भी महिलाओं को कुछ टिप्स दिए. साथ ही इस मौके पर प्रशिक्षण प्राप्त महिलाओं को पुरस्कृत किया गया.