logo-image

राजद के 25 साल: लालू यादव ने किया कार्यक्रम का उद्धाटन, लंबे अरसे बाद कार्यकर्ताओं से रूबरू

लालू यादव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पटना में पार्टी के 25वें स्थापना दिवस समारोह का उद्घाटन किया और साथ ही कार्यकर्ताओं को बधाई दी.

Updated on: 05 Jul 2021, 01:14 PM

पटना:

बिहार की सबसे बड़ी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल आज अपना 25वां स्थापना दिवस (RJD 25th Foundation Day) मना रही है. लंबे अरसे के बाद पूर्व मुख्यमंत्री और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव अपनी पार्टी के मंच पर कार्यकर्ताओं के बीच आए हैं. लालू यादव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पटना में पार्टी के 25वें स्थापना दिवस समारोह का उद्घाटन किया और साथ ही कार्यकर्ताओं को बधाई दी. करीब चार साल के बाद किसी भी राजनीतिक मंच पर लालू की उपस्थिति से राजद के कार्यकर्ता जोश में हैं. मालूम हो कि अदालती चक्करों के बाद करीब चार साल के बाद लालू प्रसाद जमानत पर बाहर आए हैं. ऐसे में राजद कार्यकर्ताओं में उत्साह है.

यह भी पढ़ें : रामविलास पासवान की जयंती पर बेटे चिराग ने ऐसे किया याद, LJP में संकट पर कह डाली ये बात 

कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे लालू

स्थापना दिवस के जरिए राजद लालू प्रसाद को सक्रिय करने में जुटी है. राजद के 25वां स्थापना दिवस पर दो दिवसीय रजत जयंती समारोह का आयोजन किया गया है, जिसकी शुरुआत रविवार को हुई. कार्यक्रम का शुभारंभ नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने किया और आज दूसरे दिन यानी सोमवार को मुख्य कार्यक्रम है, जिसका उद्घाटन लालू प्रसाद यादव ने वर्चुअल तरीके से किया है. उनके साथ पत्नी राबड़ी देवी भी मौजूद रहीं. कुछ देर में लालू यादव पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित भी करेंगे. लालू प्रसाद की पहचान एक ऐसे वक्ता की रही है, जिसमें लोगों के आकर्षण की क्षमता है.

पटना में लगे लालू के पोस्टर और बैनर

राजद के स्थापना दिवस पर पटना में पार्टी कार्यालय में बड़े-बड़े बैनर और होर्डिंग लगाए गए हैं. सभी बैनर और होर्डिंग में लालू यादव छाए हैं. बैनर और पोस्टर में तेजस्वी यादव और राबड़ी देवी की भी तस्वीरें हैं. कुछ जानकार कहते हैं कि पोस्टर पर राजद प्रमुख की वापसी का मतलब सियासत में लालू की वापसी हो सकता है हालांकि अभी पार्टी ने जो पोस्टर और बैनर लगाए हैं, उनमें दो बातें गौर करने वाली है. पहली यह कि 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में जब तेजस्वी यादव पार्टी का नेतृत्व कर रहे थे तो उस समय पार्टी की छवि को बेदाग दिखाने के लिए लालू की तस्वीरें हटा दी गई थीं. जबकि दूसरी बात यह कि इन पोस्टरों से तेजप्रताप यादव की तस्वीर अभी गायब है.

यह भी पढ़ें : जदयू के पूर्व विधायक राजद में शामिल, तेजस्वी ने कहा, 'गिरी हुई सरकार का गिरना तय'

राजद के 25 वें स्थापना दिवस समारोह पर जदयू ने कसा तंज

उधर, राजद के 25वें स्थापना दिवस के मौके पर जनता दल (युनाइटेड) ने निशाना साधा है. पूर्व मंत्री नीरज कुमार ने कटाक्ष करते हुए कहा कि राजद समाजवाद को पृष्ठभूमि धकेलकर 'लालूवाद' पर चल रही है. नीरज ने कहा कि राजद के 25वें स्थापना दिवस पर तो 25 सवाल पूछेंगे. पूर्व मंत्री नीरज कुमार ने संवाददाता सम्मेलन में राजद के शासनकाल के चर्चित घटनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि उस समय सडक में गड्ढा थे या गड्ढों में सडक थी. उन्होंने कहा कि राजद के नेता तेजस्वी यादव को यह बताना चाहिए कि जंगल राज में यहां के चिकित्सक क्यों भाग गए.

उन्होंने कहा कि राजद के 25 वें स्थापना काल में लालू राबड़ी शासनकाल 15 साल में हुई घटनाओं का जवाब देना चाहिए. उन्होंने कहा कि तेजस्वी यादव को यह भी बताना चाहिए कि उनके पास इतनी संपत्ति कहां से आई. उन्होंने कहा कि नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव को बताना चाहिए कि आखिर राजद के गठन की आवश्यकता क्यों पड़ी और इसका क्या उद्देश्य है. नीरज कुमार ने लालू परिवार पर निशाना साधते हुए कहा है कि परिवार के अंदर वर्चस्व की लड़ाई छिड़ी हुई है. लालू यादव बीमार हैं और परिवार से लेकर पार्टी तक पर किसका कब्जा हो, इसके लिए दांव पेंच चल रहा है.