logo-image

अजब गजब : रक्षाबंधन पर भाई ने अपनी बहन को गिफ्ट में बनवाकर दिया टॉयलेट

लेकिन बिहार के हसनगंज प्रखंड के रामपुर पंचायत में एक भाई ने इस पावन त्यौहार पर बहन के ससुराल में शौचालय बनवाकर एक नायाब उदाहरण पेश किया है.

Updated on: 16 Aug 2019, 04:01 PM

नई दिल्ली:

रक्षाबंधन को भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक माना जाता है. इस पर्व पर जहां बहन अपने भाई के लंबी उम्र की कामना करती है वहीं भाई अपनी बहन को सुरक्षा देने के बचन सहित कुछ उपहार भी भेट करता है. लेकिन बिहार के हसनगंज प्रखंड के रामपुर पंचायत में एक भाई ने इस पावन त्यौहार पर बहन के ससुराल में शौचालय बनवाकर एक नायाब उदाहरण पेश किया है. जो अन्य लोगों के लिए भी प्रेरणा प्रदान करने वाला है. 

जलालगढ़ निवासी गणेश प्रसाद जमादार ने बताया कि वह अपनी बहन के ससुराल रामपुर में घूमने आए हुए थे. इस दौरान उन्होंने देखा कि उनकी बहन के घर शौचालय नहीं है. इसके बाद शौचालय न होने से बहन को इससे होने वाली परेशानी को देख गणेश प्रसाद को बहन की इस परेशानी को दूर करने का विचार आया और रक्षाबंधन पर अपनी बहन के प्रति सम्मान व प्यार स्वरूप शौचालय भेंट कर बहन को समस्याओं से निजात दिलवाया. इसके लिए उन्हें स्वच्छ भारत मिशन के तहत जीविका से भी मदद मिली.

यह भी पढ़ें- RJD की विशेष बैठक में भी नहीं पहुंचे तेजस्वी यादव, विपक्ष पूछ रहा किस चूहे के बिल में हो

वहीं बहन इस उपहार से काफी खुश है. उनका कहना है कि टिन छप्पर वाला घर तो बनवा लिया पर आर्थिक कमी के कारण शौचालय नहीं बनवा पाईं. जब बड़े भइया मेरे घर आये और शौचालय नहीं देख उन्होंने शौचालय बनवाकर रक्षाबंधन पर उपहार दीया.

प्रखंड परियोजना पदाधिकारी हिमांशु शेखर बताते हैं कि प्रधानमंत्री जी का स्वच्छ भारत मिशन गांव, कस्बों में एक क्रांति का रूप ले रही है. लोग शौचालय के महत्व को समझने लगे हैं और इस तरह के पर्व, त्यौहारों में उपहार स्वरूप शौचालय भेंट करना निश्चित तौर पर काबिले तारीफ है. इस तरह का उपहार दूसरों के लिए भी प्रेरणादायक है.