logo-image

राकेश टिकैत ने किया ऐलान, दिल्ली के तरह बिहार में भी निकलेगा ट्रैक्टर

किसान नेता राकेश टिकैत का आंदोलन अब बिहार में देखने को मिलेगा. उन्होंने अब बिहार के किसानों को न्याय दिलाने की ठान ली है. उन्होंने कहा है कि राज्य में किसानों की हालत सबसे ज्यादा खराब है, दिल्ली की तरह बिहार में ट्रैक्टर निकलेगा.

Updated on: 26 Feb 2023, 08:07 AM

highlights

  • दिल्ली की तरह बिहार में ट्रैक्टर निकलेगा - राकेश टिकैत
  • किसानों की जमीन को सरकार दान समझ कर ले लेंगे - राकेश टिकैत
  • आंदोलन ही एक विकल्प है, तभी किसानों के लिए होगा न्याय - राकेश टिकैत

kaimur:

किसान नेता राकेश टिकैत का आंदोलन अब बिहार में देखने को मिलेगा. उन्होंने अब बिहार के किसानों को न्याय दिलाने की ठान ली है. उन्होंने कहा है कि राज्य में किसानों की हालत सबसे ज्यादा खराब है, दिल्ली की तरह बिहार में ट्रैक्टर निकलेगा. मंडी कानून बंद होने से किसानों का बहुत नुकसान हो रहा है, किसान बर्बादी की कगार पर हैं. इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि हर राज्य में जहां किसानों के साथ अन्याय हो रहा है वहां आंदोजन होगा. सभी सरकार के खिलाफ आंदोलन नहीं छोड़ेंगे. 

किसानों को नहीं मिल रहा मुआवजा

दरअसल किसान महापंचायत को लेकर कैमूर जिले के चांद में पहुंचे किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि मंडी कानून बहुत बड़ी समस्या है. जिसके लिए अब यहां आंदोलन होगा. उन्होंने कहा कि जो जमीन अधिग्रहण बिहार में हो रही है, उसका मुआवजा कम मिल रहा है, जो की उन्हें मिलना चाहिए. इन सभी का आंदोलन ही एक विकल्प है, तभी किसानों के लिए न्याय होगा, नहीं तो किसानों की जमीन को सरकार दान समझ कर ले लेंगे. हमारा आंदोलन किसी सरकार को लेकर नहीं है किसानों के हित में आंदोलन है.

बिहार में भी निकलेगा ट्रैक्टर 

उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि देश के प्रधानमंत्री भी कहीं जाएं तो किसानों के बारे में जरूर जिक्र करें, उनके दिमाग से किसान शब्द हम नहीं निकलने देंगे. अगर आंदोलन नहीं हुआ तो ये किसानों की सारी जमीन छीन लेंगे. साल 2047 तक इस देश की 70% जमीन व्यापारी और सरकारों की हो जाएगी. बिहार में हर हाल में मंडी कानून बहाल होगा, जब तक बहाल नहीं होगा तब तक हमारा आंदोलन जारी रहेगा. दिल्ली की तरह अब बिहार में भी ट्रैक्टर निकलेगा. जिस भाषा में सरकार समझेगी उसी भासा में समझाने का काम करेंगे.

देश में बिहार के किसानों की  स्थिति सबसे ज्यादा खराब

राकेश टिकैत ने कहा कि मौसम ठीक होते ही किसानों की लड़ाई शुरू होगी, स्थान, समय और उसके लिए क्या औजार होंगे सारी रणनीति बनाई जाएगी. पूरे देश में बिहार के किसानों की सबसे ज्यादा खराब स्थिति है. मंडी बंद होने से बिहार में किसान बर्बाद हो रहे हैं. सुधाकर सिंह ने जिस तरह से किसानों के लिए आवाज बुलंद की है आगे यूपी में होने वाले प्रत्येक किसान सभा में सुधाकर सिंह को हम निमंत्रित करेंगे. सुधाकर सिंह की अगुवाई में मंडी कानून को लेकर लड़ाई  शुरू होगी. उन्होंने कहा कि भारतमाला एक्सप्रेस वे में जो किसानों की जमीन ली जा रही है उसका उचित मुआवजा नहीं मिल रहा है इसलिए हम सभी सरकार के खिलाफ आंदोलन छेड़ेंगे, तब ही किसानों को उचित मुआवजा मिलेगा.