News Nation Logo
Banner

राज्यसभा की बिहार में खाली हो रही 5 सीटों पर 26 मार्च को होंगे चुनाव

निर्वाचन आयोग के मुताबिक, राज्यसभा की 17 राज्यों में 55 सीटें खाली हो रहीं हैं. इन सीटों पर 26 मार्च को मतदान होगा और उसी दिन मतगणना भी होगी.

By : Dalchand Kumar | Updated on: 25 Feb 2020, 01:54:34 PM
राज्यसभा की बिहार में खाली हो रही 5 सीटों पर 26 मार्च को होंगे चुनाव

राज्यसभा की बिहार में खाली हो रही 5 सीटों पर 26 मार्च को होंगे चुनाव (Photo Credit: फाइल फोटो)

पटना:

बिहार (Bihar) की 5 राज्यसभा सीटों समेत अप्रैल में रिक्त हो रही कुल 55 सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव होंगे. चुनाव आयोग ने आज इसकी घोषणा कर दी है. बिहार में जिन राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल खत्म हो रहा है, उनमें भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) के नेता आर. के. सिन्हा और प्रभात झा के अलावा जनता दल युनाइटेड (Janta Dal United) के नेता कहकशां परवीन, राज्यसभा के सभापति हरिवंश और रामनाथ ठाकुर शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: CAA-NPR पर सियासी बवाल, बिहार विधानसभा में आमने-सामने आए सत्ता पक्ष और विपक्ष के विधायक

निर्वाचन आयोग के मुताबिक, राज्यसभा की 17 राज्यों में 55 सीटें खाली हो रहीं हैं. इन सीटों पर 26 मार्च को मतदान होगा और उसी दिन मतगणना भी होगी. गौरतलब है कि 17 राज्यों से 48 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल आगामी दो अप्रैल को, दो राज्यों से पांच राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल तीन अप्रैल और झारखंड से दो सदस्यों का कार्यकाल तीन मई को समाप्त हो रहा है. बिहार के अलावा जिन सीटों पर मतदान कराए जाएंगे, उनमें महाराष्ट्र की 7, उड़ीसा की 4, तमिलनाडु की 6, पश्चिम बंगाल की 5, आंध्र प्रदेश की 4, तेलंगाना की 2, असम की 3, छतीसगढ़ की 2, गुजरात की 4, हिमाचल प्रदेश की 1, झारखंड की 2, मध्य प्रदेश की 3, मणिपुर की 1, राजस्थान की 3 और मेधली की एक सीट शामिल है.

यह भी पढ़ें: पूरे देश की अपेक्षा 3 साल में बिहार की अर्थव्यवस्था में तेजी से वृद्धि, विधानसभा में आर्थिक सर्वेक्षण पेश

बिहार में आंकड़ों के लिहाज से देखें तो इस बार जेडीयू-बीजेपी के खाते से दो सीटें छिन सकती हैं क्योंकि आरजेडी-कांग्रेस की संयुक्त ताकत और विपक्ष के समर्थन से उनके इनमें से तीन सीटें जीतने की क्षमता नजर आ रही है. सीटों के गणित के लिहाज से देखा जाए तो एनडीए से संयुक्त विपक्ष 3 सीटें छीन सकता है. बिहार विधानसभा में एनडीए के पास कुल 124 विधायक हैं. वहीं विपक्षी खेमे में यह आंकड़ा लगभग 116 है, जिसमें 5 निर्दलीय विधायक शामिल हैं. जबकि यहां एक राज्यसभा सीट के लिए 35 सीटें चाहिए. ऐसे में यहां एनडीए को नुकसान झेलना पड़ सकता है.

यह वीडियो देखें: 

First Published : 25 Feb 2020, 01:54:34 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×