logo-image

देश में पहली बार बिना चीर-फाड़ के हुआ राजू श्रीवास्तव का पोस्टमार्टम, जानें कैसे

21 सितंबर को कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव ने हमेशा के लिए दुनिया को अलविदा कह दिया और इसी के साथ दुनिया को हंसाने वाले राजू ने सभी को रुला दिया.

Updated on: 22 Sep 2022, 04:06 PM

Patna:

21 सितंबर को कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव ने हमेशा के लिए दुनिया को अलविदा कह दिया और इसी के साथ दुनिया को हंसाने वाले राजू ने सभी को रुला दिया. बता दें कि 10 अगस्त को जिम में एक्सरसाइज करने के दौरान उन्हें हार्ट अटैक आ गया था और वह वहीं गिर पड़े. जिसके बाद दिल्ली के एम्स में राजू श्रीवास्तव को एडमिट करवाया गया था. करीब 42 दिनों तक जिंदगी और मौत की लड़ाई के बाद राजू जिंदगी की जंग हार गए. पोस्टमार्टम के बाद गुरुवार की सुबह दिल्ली के निगम बोध घाट पर उनका अंतिम संस्कार किया गया. राजू के अंतिम यात्रा में समर्थकों का सैलाब उमड़ा नजर आया, फैंस ने कॉमेडी किंग को नम आंखों से आखिरी विदाई दी.

आपको बता दें कि राजू का एडवांस तकनीक से पोस्टमार्टम हुआ है यानि कि बिना किसी चीर फाड़ के एम्स में उनकी ऑटोप्सी की गई. यह ना सिर्फ देश बल्कि पूरे साउथ ईस्ट एशिया में ऐसा पहली बार हुआ, जब किसी व्यक्ति का बिना चीर फाड़ के पोस्टमार्टम किया गया. दरअसल, आमतौर पर कोई भी करीबी की मृत्यु के बाद परिवारवाले नहीं चाहते कि उनके शव के साथ चीरफाड़ करके पोस्टमार्टम किया जाए. राजू के परिवारवाले भी ऐसा ही चाहते थे और उनकी इस इच्छा को एम्स के डॉक्टर ने पूरा किया.

बिना चीर-फाड़ के हुआ पोस्टमार्टम
सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लग रहा हो कि आखिर बिना चीर-फाड़ के पोस्टमार्टम हुआ कैसे, लेकिन एम्स के डॉक्टरों ने इसे कर दिखाया. दिल्ली में यह पहला वर्चुअल ऑटोप्सी सेंटर है, जहां ये पूरी प्रक्रिया विधिवत की गई. इसमें बिना पार्थिव शरीर को छुए ही पूरी बॉडी का स्कैन किया जाता है और बड़ी डॉक्टर की टीम स्क्रीन पर बैठकर छोटी-छोटी जानकारियों को बारी-बारी से परखती है.