logo-image

बिहार दौरे पर राहुल गांधी, किशनगंज में करेंगे चुनावी प्रचार, पूर्णिया में नहीं करेंगे जनसभा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी चुनाव प्रचार के लिए 19 अप्रैल को किशनगंज पहुंचेंगे. जहां जनसभा को संबोधित करते हुए अपने पक्ष में वोट देने की अपील करेंगे.

Updated on: 12 Apr 2024, 09:00 AM

highlights

  • बिहार दौरे पर राहुल गांधी
  • किशनगंज में करेंगे चुनावी प्रचार
  • पूर्णिया में नहीं करेंगे चुनाव

Purnia:

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर तमाम बड़े नेता बिहार में चुनावी दौरा करते नजर आ रहे हैं. पीएम मोदी के बाद एनडीए की तरफ से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी बिहार दौर पर पहुंचे और विपक्ष पर जमकर निशाना साधा. वहीं, अब केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बिहार दौरे पर आ रहे हैं. इस बीच अब कांग्रेस नेता राहुल गांधी चुनाव प्रचार के लिए 19 अप्रैल को किशनगंज पहुंचेंगे. जहां जनसभा को संबोधित करते हुए अपने पक्ष में वोट देने की अपील करेंगे. किशनगंज की बात करें तो यहां दूसरे चरण का मतदान होगा. बिहार में सात चरणों में मतदान होना है. वहीं, किशनगंज के साथ ही पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र में भी दूसरे चरण का मतदान किया जाएगा, लेकिन जानकारी के अनुसार महागठबंधन के समर्थन में राहुल गांधी वहां चुनाव प्रचार करने नहीं जाएंगे.

यह भी पढ़ें- इन मुद्दों पर गया सीट से चुनाव लड़ेंगे मांझी, 'मरीन ड्राइव' को बताया ड्रीम प्रोजेक्ट

बिहार दौरे पर राहुल गांधी

मालूम हो कि पूर्णिया लोकसभा सीट से महागठबंधन की तरफ से आरजेडी प्रत्याशी बीमा भारती चुनाव लड़ेंगी. वहीं, हाल ही में कांग्रेस में अपनी पार्टी जाप का विलय कर चुके पप्पू यादव भी पूर्णिया लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं. पप्पू यादव अकसर राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की प्रशंसा करते रहते हैं. आपको बता दें कि बिहार में कुल 40 लोकसभा सीटें हैं, जिसमें सात चरणों में मतदान होगा. पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा, जिसमें गया, नवादा, औरंगाबाद और जमुई सीटें शामिल है. वहीं, दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा, जिसमें कटिहार, भागलपुर, पूर्णिया और किशनगंज शामिल हैं. तीसरे चरण का चुनाव 7 मई को होगा, जिसमें 5 लोकसभा सीटें मधेपुरा, सुपौल, झंझारपुर, खगड़िया और अररिया शामिल है. 

दूसरे चरण में होगा पूर्णिया में मतदान

चौथे चरण का मतदान 13 मई को होगा, जिसमें मुंगेर, समस्तीपुर, दरभंगा, बेगूसराय और उजियारपुर शामिल है. पांचवें चरण का मतदान 20 मई को होगा, जिसमें मधुबनी, सीतामढ़ी, सारण, हाजीपुर और मुजफ्फरपुर शामिल है. छठे चरण का मतदान 25 मई को होगा, जिसमें शिवहर, वैशाली, सीवान, वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, महाराजगंज और सीवान शामिल है. वहीं, सातवें चरण का मतदान 1 जून को होगा, जिसमें पाटलिपुत्र, बक्सर, आरा, पटना साहिब, काराकाट, जहानाबाद, सासाराम और नालंदा शामिल है. बता दें कि 4 जून को लोकसभा चुनाव का रिजल्ट आना है.