logo-image

Protest against Agni path Scheme: बिहार जाने वाली एक दर्जन से ज्यादा ट्रेनें प्रभावित

Agnipath Scheme Protest: केंद्र सरकार की सेना भर्ती की नई अग्निपथ योजना के खिलाफ बिहार के तमाम जिलों में बवाल व आगजनी का सिलसिला जारी है. राज्यभर के छात्रों में व्यप्त आक्रोश को देखते हुए दीनदयाल उपाध्याय मंडल क्षेत्र में करीब आधा दर्जन ट्रेनें जहां-

Updated on: 17 Jun 2022, 09:51 AM

highlights

  • अग्निपथ योजना के खिलाफ सड़कों पर छात्रों का प्रदर्शन जारी
  • बिहार में बेकाबू होते नजर आ रहे हैं हालात, कई ट्रेनें फूंकी गई
  • हिंसा के बीच रेलवे ने कई ट्रेनों के एहतियातन रास्तो में ही रोद दी

नई दिल्ली:

Agnipath Scheme Protest: केंद्र सरकार की सेना भर्ती की नई अग्निपथ योजना के खिलाफ बिहार के तमाम जिलों में बवाल व आगजनी का सिलसिला जारी है. राज्यभर के छात्रों में व्यप्त आक्रोश को देखते हुए दीनदयाल उपाध्याय मंडल क्षेत्र में करीब आधा दर्जन ट्रेनें जहां-तहां खड़ी कर दी गई है. यहां खड़ी ट्रेनों में बिहार की ओर जाने वाली डाउन 20802 नई दिल्ली-मगध एक्सप्रेस, 19483 अहमदाबाद एक्सप्रेस, 12362 भागलपुर एक्सप्रेस, 15657 ब्रह्मपुत्र मेल, 19313 इंदौर-पटना एक्सप्रेस, 15548 लोकमान्य तिलक रक्सौल एक्सप्रेस शामिल हैं. इसके अलावा अप की तकरीबन आधा दर्जन ट्रेने भी रास्ते में खड़ी कर दी गई है. इसके साथ ही डीडीयू जंक्शन पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है.

जीआरपी में तैनात पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द
सेना में भर्ती की नई व्यवस्था अग्निपथ के खिलाफ जारी विरोध प्रदर्शन को देखते हुए रेल प्रशासन अलर्ट पर है. हिंसाक घटनाओं को देखते हुए दीन दयाल जंक्शन पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई. यहां स्टेशन के अंदर आने-जाने वालों के रास्तों पर सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी लगा दी गई है. चेकिंग के बाद ही स्टेशन आने वाले सभी लोगों को एंट्री दी जा रही है. उधर छात्रों के विरोध और भारत बंद के आह्वान को देखते हुए जीआरपी में तैनात पुलिसकर्मियों और अफसरों की छुट्टियां 23 जून तक रद्द कर दी गई है.

दूसरे दिन भी हिंसक प्रदर्शन जारी, कई ट्रेनें फूंकी
सेना में भर्ती की नई व्यवस्था अग्निपथ के खिलाफ छात्रों का गुस्सा शांत होता नजर नहीं आ रहा है. सरकार की चार साल वाली अग्निपथ योजना के ऐलान से गुस्साए छात्रों ने दूसरे दिन भी हिंसक प्रदर्शन कर रहे हैं. शुक्रवार की सुबह बिहार के लखीसराय में आक्रोशित प्रदर्शनकारी छात्रों ने रेलवे ट्रैक पर आगजनी की. इसके बाद विक्रमशिला एक्सप्रेस को प्रदर्शनकारियों ने खाली कराकर 5 बेटियों का शीशा तोड़ दिया. इससे भी जब इन छात्रों का मन नहीं भरा तो बोगियों में आग लगा दी. आगजनी के बाद विक्रम शिला एक्सप्रेस का बोगियां धू-धू कर जलती दिख रही है. इसके अलावा बिहार के ही समस्तीपुर के मोहिउद्दीन नगर रेलवे स्टेशन पर भी छात्रों ने ट्रेन में आग लगा दी है.

नियम में बदलाव से भी शांत नहीं हुआ छात्रों का गुस्सा
सेना भर्ती की नई व्यवस्था अग्निपथ के खिलाफ छात्रों को हिंसक प्रदर्शन के बाद सरकार ने गुरुवार शाम को बदलाव कर इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऊपरी आयु सीमा में 2 साल की वृद्ध कर 21 से 23 साल कर दिया है. यानी अब 23 साल के युवक भी इस योजना के तहत सेना में अपनी सेवा दे सकेंगे. लेकिन सरकार के इस फैसले के बाद भी छात्रों का गुस्सा शांत नहीं हुआ है. छात्र दूसरे दिन भी सड़कों और रेलवे ट्रैक पर हिंसा और उत्पात मचा रहे हैं.