News Nation Logo
Banner

प्रो. आलमगीर के मौलाना मजहरुल हक विवि के कुलपति नियुक्त होने पर मिथिलांचल में खुशी

News Nation Bureau | Edited By : Jatin Madan | Updated on: 15 Oct 2022, 05:03:46 PM
Prof Alamgir

प्रो. आलमगीर (Photo Credit: News State Bihar Jharkhand)

Patna:  

प्रो. आलमगीर को मौलाना मजहरुल हक अरबी एवं फारसी विश्वविद्यालय का कुलपति बनाया गया है. उनकी नियुक्ति पर शिक्षाविदों, संकाय सदस्यों और अन्य कर्मचारियों ने खुशी व्यक्त की और प्रो. आलमगीर को उनकी उत्कृष्ट सफलता के लिए बधाई दी है. मौलाना मजाहिरुल हक विश्वविद्यालय पटना के कुलपति के रूप में प्रोफेसर मुहम्मद आलमगीर की नियुक्ति पूरे मिथलांचल के लिए गर्व के तौर पर देखा जा रहा है. वह एक दर्जन से अधिक पुस्तकों के लेखक भी हैं.

1982 में व्याख्याता के पद पर हुए थे नियुक्त
सर्व प्रधम 1982 में उन्हें एलएन मिथला विश्वविद्यालय दरभंगा में राजनीति विज्ञान विभाग में व्याख्याता के रूप में नियुक्त किया गया था. इसके बाद 1999 में प्रोफेसर के पद पर पदोन्नत किया गया. तत्पश्चात जून 2021 में समस्तीपुर महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य के रूप में नियुक्त किए गए. प्रोफेसर आलमगीर ने मुसलमानों और मदरसा शिक्षा की समस्याओं से संबंधित पांच शोध परियोजनाओं पर काम किया है. मदरसा शिक्षा पर उनका शोध बहुत ही कद्र की निगाह से देखा जाता है और ऐसी आशा है कि उनके शोध के आलोक में मदरसों की शैक्षिक व्यवस्था में परिवर्तन देखने को मिलेगा. वह एक दर्जन से अधिक पुस्तकों के लेखक भी हैं.

एक दर्जन से ज्यादा पुस्तकों के हैं लेखक
प्रोफेसर मोहम्मद आलमगीर एक प्रसिद्ध राजनीतिक वैज्ञानिक हैं. वह समस्तीपुर कॉलेज समस्तीपुर के राजनीति विज्ञान विभाग के प्रमुख के पद पर रह चुक हैं. उन्होंने लगभग चार दशकों तक इस संस्था की सेवा की. इस दौरान उन्होंने कई शोध पत्र प्रकाशित किए और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग जैसी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों द्वारा वित्त पोषित अनुसंधान परियोजनाओं को भी पूरा किया है.

बधाइयों का सिलसिला जारी
प्रो. आलमगीर के कुलपति नियुक्त होने पर प्रो. मुश्ताक अहमद रजिस्ट्रार एलएन मिथिला विश्वविद्यालय, डॉ. सतीन कुमार प्राचार्य समस्तीपुर कॉलेज, डॉ. क्रांति कुमार, डॉ. मुकंद कुमार, डॉ. दिलीप कुमार, डॉ. जावेद अनवर, डॉ. मसरूर आलम, पीजी अर्थशास्त्र विभाग और डॉ. आबसार आलम, इकोनॉमिक सीएम कॉलेज के अध्यक्ष, वरिष्ठ पत्रकार मो. इफ्तेखार अहमद, दस्तगीर आलम, फजले आलम, मोइन एजाज, मोहम्मद दाऊद, ने बधाई दी है.

दरभंगा जिले के रहने वाले हैं प्रो. आलमगीर
दरभंगा जिले के दोघरा गांव के निवासी निवासी हैं. वह दिवंगत मास्टर अमीरुद्दीन मरहूम के पुत्र हैं. डॉ. मुहम्मद आलमगीर ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मदरसा कासिम उल उलूम हुसैनिया दोघरा में प्राप्त की, जहां उनके पिता स्वर्गीय जनाब अमीरुद्दीन साहब गणित के शिक्षक थे. बाद में उन्होंने जाले प्रखंड के ब्रहम्पुर हाई स्कूल से मैट्रिक की पढ़ाई पूरी की. मैट्रिक के बाद उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में अपनी उच्च शिक्षा पूरी की.

First Published : 15 Oct 2022, 03:08:16 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.