logo-image

स्कूल टाइम में प्रिंसिपल मैडम बच्चों से मांगती है चाय

बिहार की बदहाल शिक्षा व्यवस्था का एक ऐसा करतूत सामने आया है जिसके बाद बिहार की लचर शिक्षा व्यवस्था पर तमाम सवाल दागे जा रहे है. दरअसल बिहार में एक तरफ एसीएस के के पाठक स्कूल की खराब व्यवस्था सुधारने में लगे है. तो वहीं दूसरी ओर भागलपुर में पढ़ाई के समय में प्रिंसिपल मैडम को ऐसी चाय की तलब लगी की छात्रों से ही चाय मंगवाने लगी.

Updated on: 03 Nov 2023, 05:34 PM

highlights

  • स्कूल टाइम में शिक्षाका बच्चों से मांगती है चाय
  • आखिर कब सुधरेगा बिहार में शिक्षा का हाल?
  • बच्चे पढ़ने जाते हैं प्रिंसिपल मैडम मंगवाती है चाय
  • ऐसे पढ़ेंगे बच्चे तो कैसे बढ़ेगा बिहार?

Bhagalpur:

जग सुधर जाए लेकिन हम नहीं सुधरेंगे... यह कहावत तो अपने सुनी होगी लेकिन इस कहावत को बिहार की बदहाल शिक्षा व्यवस्था ने सच कर दिखाया है. दरअसल बिहार में एक तरफ एसीएस के के पाठक स्कूल की खराब और लचर व्यवस्था सुधारने में लगी है. तो वहीं दूसरी ओर भागलपुर में पढ़ाई के समय में प्रिंसपल मैडम को ऐसी चाय की तलब लगी की छात्रों से ही चाय मंगवाने लगी. जिसके बाद पकड़े जाने पर प्रिंसिपल मैडम ने बात मानने से साफ इंनकार कर दिया. 

यह भी पढ़ें- नीतीश कैबिनेट में कुल 35 एजेंडों पर लगी मुहर, किसानों के लिए खोला पिटारा

स्कूल टाइम में शिक्षाका बच्चों से मांगती है चाय

भागलपुर के पुलिस लाइन स्थित राजकीय मध्य विद्यालय पुलिस लाइन नगर निगम क्षेत्र स्कूल की प्रिंसिपल ज्योति कुमारी की करतूत तो देखिए. प्रिंसिपल मैडम को चाय की ऐसी तलब लगी की ना आव देखा ना ताव और छठे क्लास में पढ़ने वाले दो बच्चों को चाय लाने के लिए भेज दिया. वहीं, जब रिपोर्टर की नज़र दोनों बच्चे पर पड़ी तो बच्चे चाय बनवाते नजर आए. तभी रिपोर्टर ने पूछा कि स्कूल ड्रेस में ही चाय लाने के लिए किसने भेजा है? तो बच्चों ने बताया कि स्कूल की प्रिंसिपल मैम ने चाय लाने के लिए भेजा है. जिसके बाद ग्लास में गर्म चाय लेकर वापस स्कूल मैडम के पास पहुंचा. जब रिपोर्टर ने मैडम से पूछा कि उन्होंने बच्चों को चाय लाने के लिए स्कूल टाइम में क्यों भेजा? तब प्रिंसपल मैडम की बोलती बंद हो गई और वह झूठ बोलने लगी. प्रिंसपल मैडम ने कहा कि उन्होंने बच्चों को चाय लाने नहीं भेजा. लेकिन बच्चों का साफ तौर पर कहना था कि ज्योति मैडम ने चाय लाने के लिए बोला था. वहीं दूसरी तरफ मैडम बच्चों की बात से इंकार करती नजर आई.

आखिर कब सुधरेगा बिहार में शिक्षा का हाल?

बिहार में शिक्षा-व्यवस्था को दुरुस्त करने को लेकर अपर मुख्य सचिव केके पाठक लगातार कोशिश कर रहे हैं. केके पाठक शिक्षा-व्यवस्था की बेहतरी को लेकर ताबड़तोड़ आदेश भी जारी किए जा रहे हैं. स्कूल नहीं आने वाले बच्चों का स्कूल से नाम काटा जा रहा है. ताकि बिहार में शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लगाया जा सके. लेकिन वहीं दूसरी ओर भागलपुर के राजकीय मध्य विद्यालय की प्रिंसिपल ज्योति कुमारी बच्चों से चाय मंगाती पकड़ी गईं. अब ऐसे में सवाल यह उठ रहा है कि जब शिक्षिका ही बच्चे को चाय लाने के लिए स्कूल टाइम में भेजती है. तो बिहार में शिक्षा व्यवस्था कितनी सुधर हो सकती है.