News Nation Logo
Banner

प्रिंस राज ने ली लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ, समस्तीपुर उपचुनाव में जीतकर पहुंचे हैं संसद

संसद का शीतकालीन सत्र सोमवार सुबह शुरू हुआ. शीतकालीन सत्र के पहले दिन सोमवार को बिहार के समस्तीपुर से नवनिर्वाचित सांसद प्रिंस राज को लोकसभा में नए सदस्य के रूप में शपथ दिलवाई गई.

By : Dalchand Kumar | Updated on: 18 Nov 2019, 02:02:34 PM
लोजपा के प्रिंस राज ने ली लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ

लोजपा के प्रिंस राज ने ली लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

संसद का शीतकालीन सत्र सोमवार सुबह शुरू हुआ. शीतकालीन सत्र के पहले दिन सोमवार को बिहार के समस्तीपुर से नवनिर्वाचित सांसद प्रिंस राज को लोकसभा में नए सदस्य के रूप में शपथ दिलवाई गई. प्रिंस राज बिहार की समस्तीपुर सीट से लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के टिकट पर चुनकर लोकसभा आए हैं. उनके पिता रामचंद्र पासवान के निधन के बाद इस सीट के लिए उपचुनाव हुआ था. समस्तीपुर सीट से प्रिंस राज ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के डॉ. अशोक कुमार को एक लाख से अधिक वोटों से हराया था.

यह भी पढ़ेंः सीएम नीतीश कुमार से मिले बिल गेट्स, बोले- बिहार ने गरीबी और बीमारी से बहुत लड़ाई लड़ी

प्रिंस राज के अलावा तीन और सदस्यों को लोकसभा में शपथ दिलवाई गई. भारतीय जनता पार्टी की हिमाद्री सिंह, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के श्रीनिवास दादा पाटिल और द्रमुक के डी एम कथिर आनंद ने शपथ ली. मध्य प्रदेश के शहडोल संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित बीजेपी की हिमाद्री सिंह 17वीं लोकसभा के पहले सत्र में निजी कारणों से शपथ नहीं ले पाई थीं. राकांपा के श्रीनिवास पाटिल ने महाराष्ट्र की सतारा लोकसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में जीत दर्ज की है. इस सीट से सांसद रहे उदयन राजे भोंसले कुछ हफ्ते पहले सदन की सदस्यता से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गए थे. इसके बाद हुए उपचुनाव में पाटिल ने भोंसले को पराजित कर दिया.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन को बताया कि उन्होंने भोंसले का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. द्रमुक के कथिर आनंद तमिलनाडु के वेल्लोर लोकसभा सीट से चुनकर आए हैं. इस क्षेत्र में लोकसभा चुनाव के दौरान बड़े पैमाने पर नकदी बरामदगी के चलते यहां का चुनाव रद्द कर दिया गया था. यहां हाल ही में चुनाव संपन्न हुआ था.

यह भी पढ़ेंः फारुक अब्दुल्ला की नजरबंदी पर सदन में हंगामा, विपक्ष ने कहा सरकार हमला बंद करे

इससे पहले संसद के दोनों सदनों-लोकसभा और राज्यसभा में पूर्व केंद्रीय मंत्रियों- सुषमा स्वराज, अरुण जेटली और पूर्व माकपा नेता गुरुदास दासगुप्ता को श्रद्धांजलि अर्पित की गई. लोकसभा में अध्यक्ष ओम विड़ला और राज्यसभा में सभापति एम. वेंकैया नायडू ने दिवंगत नेताओं भाजपा के सुषमा स्वराज, अरुण जेटली, भाकपा नेता गुरुदास दासगुप्ता तथा पूर्व राज्यसभा सदस्य राम जेठमलानी के लिए शोक प्रस्ताव पेश किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद का शीतकालीन सत्र शुरू होने से पहले यहां कहा कि सरकार को पिछले सत्रों की तरह इस सत्र में भी सभी दलों से सहयोग मिलने की उम्मीद है. विपक्ष द्वारा सत्र में अर्थिक मंदी, कृषि संकट और कश्मीर में राजनीतिक संकट पर चर्चा किए जाने की खबरों के बीच प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार सभी मुद्दों पर चर्चा करने के लिए तैयार है.

यह वीडियो देखेंः 

First Published : 18 Nov 2019, 02:02:34 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×