logo-image

लालू यादव की पार्टी आरजेडी ने राज्यसभा उम्मीदवारों की घोषणा की

आरजेडी के राजद के प्रदेश कार्यालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया.

Updated on: 12 Mar 2020, 10:32 AM

पटना:

संसद के उच्च सदन यानी राज्यसभा (Rajya Sabha) के लिए होने वाले चुनाव को लेकर बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (Rashtriya Janata Dal) ने अपने उम्मीदवारों का एलान कर दिया है. कांग्रेस (Congress) से हटकर एकतरफा फैसला लेते हुए आरजेडी ने प्रेमचंद्र गुप्ता और अमरेंद्र धारी सिंह को अपना राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है. इस बात की आरजेडी ने राजधानी पटना (Patna) में आज सुबह प्रेस कॉन्फ्रेंस करके इसकी घोषणा की. आरजेडी के राजद के प्रदेश कार्यालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया.

यह भी पढ़ें: BJP ज्‍वाइन करने के बाद आज ज्योतिरादित्य सिंधिया पहुंचेंगे भोपाल, करेंगे भव्य रोड शो

प्रेमचंद गुप्ता लालू के करीबी रहे हैं और इसके पहले वे पार्टी के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष के पद पर रह चुके हैं. वहीं अमरेंद्र धारी सिंह एक बड़े उद्योगपति हैं और राजद के प्राथमिक सदस्य भी नहीं रहे हैं. उन्हें आरजेडी ने राज्यसभा के टिकट दिया है. ऐसे आरजेडी में चर्चा कई नामों पर चल रही थी. रघुवंश प्रसाद सिंह, शिवानंद तिवारी और शरद यादव जैसे दिग्गज टिकटों की रेस में थे. मगर इनको पीछे छोड़कर ठीक वक्त पर अमरेंद्र धारी सिंह ने एंट्री मारी और राज्यसभा का टिकट मिल गया.

बता दें कि बिहार में राज्यसभा की 5 सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव होने हैं. अप्रैल में खाली हो रही राज्य की 5 राज्यसभा सीटों में से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के सहयोगी दल जनता दल युनाइडेट दो सीटों पर और भारतीय जनता पार्टी एक सीट पर चुनाव लड़ रही है. आरजेडी से पहले दोनों ही पार्टियों ने अपने-अपने उम्मीदवारों को ऐलान कर दिया. जेडीयू ने राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश और सांसद रामनाथ ठाकुर को फिर से राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है. इन दोनों का ही कार्यकाल अगले महीने खत्म हो रहा है. जबकि भारतीय जनता पार्टी ने विवेक ठाकुर को प्रत्याशी घोषित किया है.

यह भी पढ़ें: पूर्व CM रघुवर दास के सपने चकनाचूर, बीजेपी ने दीपक प्रकाश को बनाया राज्यसभा उम्मीदवार

गौरतलब है कि देश के 17 राज्यों में राज्यसभा की कुल 55 सीटों पर चुनाव होंगे. यह सीटें सदस्यों का कार्यकाल पूरा होने और अन्य वजहों के कारण अप्रैल में अलग-अलग तारीखों को खाली हो रही हैं. शुक्रवार (13 मार्च) को राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है. 16 मार्च तक नामांकन पत्रों की जांच होगी और 18 मार्च उम्मीदवार अपने नामांकन वापस ले सकते हैं. 26 मार्च को सुबह 9 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग होगी और शाम पांच बजे से मतगणना.

यह वीडियो देखें: