logo-image

चुनावी साल में जुबान की जगह पोस्टरों से वार, पटना में लगे नए पोस्टर, लालू और नीतीश पर निशाना

बिहार (Bihar) में राजनीतिक दलों के बीच पोस्टर वार थमने का नाम नहीं ले रहा है. चुनावी साल में सियासी दलों के नेता जुबानी तीर की बजाय पोस्टरों के जरिए एक-दूसरे घेरने में लगे हैं.

Updated on: 07 Feb 2020, 11:32 AM

पटना:

बिहार (Bihar) में राजनीतिक दलों के बीच पोस्टर वार थमने का नाम नहीं ले रहा है. चुनावी साल में सियासी दलों के नेता जुबानी तीर की बजाय पोस्टरों के जरिए एक-दूसरे घेरने में लगे हैं. राजधानी पटना (Patna) में आए दिन सड़कों और पार्टी कार्यालयों के बाहर पोस्टर लगाए जा रहे हैं. राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और जनता दल (यूनाइटेड) द्वारा एक-दूसरे पर निशाना साधने के लिए लगातार पोस्टर का सहारा लिया जा रहा है. इस पोस्टर पॉलिटिक्स में कांग्रेस (Congress) भी कूद गई है. पटना में फिर से लालू प्रसाद यादव और नीतीश कुमार के खिलाफ पोस्टर लगाए गए हैं.

यह भी पढे़ंः NCERT दे रहा महात्मा गांधी के विषय में बच्चों को गलत जानकारी!

एक बार फिर से राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव पर पोस्टर के जरिए हमला बोला गया है. पोस्टर में लिखा है, 'परिवार-मोह के प्यार में, पहुंचे गए होटवार में! जिस धरा पर नरसंहारों में रक्त गिरे, उसका शासक नकारा था.' पोस्टर में आगे लिखा, 'भ्रष्ट अपना आचार किया, दूसरों को नसीहत देता है. कभी ये न किया, कभी वो न किया. कभी धर्म, कभी जाति की दुहाई देता है. परिवार के नाम पर भ्रष्टाचार सुनाई देता है...' इसके अलावा पोस्टर में नीचे लिखा गया है- .धंधे मातरम्, धंधे मातरम्, सिर्फ धंधे मातरम्.' इस पोस्टर को किसने लगाया है, अभी इसकी जानकारी नहीं है.

पटना में कांग्रेस पार्टी ने नीतीश कुमार के खिलाफ पोस्टर लगाए हैं. जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश से सरकार के कामकाजों का हिसाब मांगा गया है. पोस्टर में लिखा है, 'हिसाब दो पुराने वादों का- विशेष राज्य का दर्जा, गरीबों का पलायन रोकना, अपराध पर लगाम, नई फैक्ट्री, रोजगार, महिला अत्याचार और कृषि क्षेत्र में उत्थान आदि मुद्दों का.' इसके साथ ही कांग्रेस ने बिहार में सरकार बनाने का दावा किया. पार्टी ने पोस्टर में कहा है कि राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और झारखंड के बाद अब बिहार की बारी है. इस पोस्टर को कांग्रेस नेता सिद्धार्थ क्षत्रिय ने लगाया है.

यह भी पढे़ंः Corona virus: बिहार में कोरोना का संदिग्‍ध मरीज मिला, जांच के लिए पुणे भेजा गया सैंपल

गौरतलब है कि बिहार में इस साल में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इसको लेकर दोनों दलों द्वारा करीब प्रतिदिन पोस्टर के जरिए आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है. अब देखना है कि जेडीयू के पोस्टर पर आरजेडी क्या जवाब देती और कांग्रेस के पोस्टर में जेडीयू का क्या रुख रहता है.

यह वीडियो देखेंः