logo-image
लोकसभा चुनाव

चुनाव के बाद बिहार सरकार का नया कदम, मंत्रियों को मिला जिलों का प्रभार

Bihar Government News: लोकसभा चुनाव खत्म होते ही बिहार सरकार अब एक्शन मोड में नजर आ रही है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की कैबिनेट ने नया कदम उठाते हुए राज्य के सभी जिलों के लिए प्रभारी मंत्री नियुक्त कर दिए हैं.

Updated on: 12 Jun 2024, 05:06 PM

highlights

  • लोकसभा चुनाव के बाद बिहार सरकार का नया कदम
  • मंत्रियों को मिला जिलों का प्रभार
  • अन्य जिलों के प्रभारी मंत्री भी शामिल

New Delhi:

Bihar Politics News: लोकसभा चुनाव खत्म होते ही बिहार सरकार अब एक्शन मूड में नजर आ रही है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की कैबिनेट ने एक नया कदम उठाते हुए राज्य के सभी जिलों के लिए प्रभारी मंत्रियों की नियुक्ति की है. यह कदम राज्य प्रशासन को और अधिक संगठित और प्रभावी बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास है. इस नई व्यवस्था के तहत उपमुख्यमंत्री और भाजपा अध्यक्ष सम्राट चौधरी को पटना जिले का प्रभारी मंत्री बनाया गया है, जबकि उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा को दो जिलों मुजफ्फरपुर और भोजपुर का प्रभार सौंपा गया है. इस नियुक्ति से ये साफ हो गया है कि बिहार सरकार प्रमुख जिलों में वरिष्ठ नेताओं को जिम्मेदारी सौंप रही है.

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र : डोंबिवली केमिकल कंपनी में लगी भीषण आग, कई किलोमीटर से दिख रहा धुएं का गुबार

जिलों के प्रभारी मंत्रियों की सूची

आपको बता दें कि नीतीश कुमार की कैबिनेट द्वारा जारी सूची के अनुसार, मंत्री विजय कुमार चौधरी को पूर्णिया और नालंदा का प्रभार दिया गया है. विजेंद्र प्रसाद यादव को वैशाली, प्रेम कुमार को नवादा, श्रवण कुमार को समस्तीपुर और मधेपुरा और संतोष कुमार सुमन को औरंगाबाद जिले का प्रभारी मंत्री नियुक्त किया गया है. इसी तरह, मंत्री सुमित कुमार सिंह को सारण, रेणु देवी को सीवान, मंगल पांडेय को दरभंगा और बेगूसराय, नीरज कुमार सिंह को कटिहार, अशोक चौधरी को सीतामढ़ी और जहानाबाद और मंत्री लेसी सिंह को मधुबनी जिले की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

अन्य जिलों के प्रभारी मंत्री

बता दें कि मंत्री मदन सहनी को सुपौल जिले का प्रभार दिया गया है, जबकि नीतीश मिश्र को अररिया और गया का प्रभारी मंत्री बनाया गया है. इसके अलावा, नितिन नवीन को बक्सर और कैमूर, दिलीप जायसवाल को सहरसा, महेश्वर हजारी को खगड़िया, शीला कुमारी को शेखपुरा और लखीसराय और सुनील कुमार को पूर्वी चंपारण जिले का प्रभारी मंत्री नियुक्त किया गया है.

साथ ही मंत्री जनक राम को पश्चिमी चंपारण, हरि सहनी को अरवल, कृष्ण नंदन पासवान को गोपालगंज, जयंत राज को रोहतास, जमा खान को किशनगंज और शिवहर, रत्नेश सदा को जमुई, केदार प्रसाद गुप्ता को मुंगेर, सुरेंद्र मेहता को बांका और संतोष कुमार सिंह को भागलपुर का प्रभारी मंत्री बनाया गया है.