logo-image

बयानवीर सुधाकर सिंह के बिगड़े बोल पर बिहार में सियासी बवाल, RJD-JDU की चुप्पी पर BJP का तंज

मंत्री सुधाकर सिंह बिहार की जनता से कह रहें है कि अगर अधिकारी घूस लेने की बात कहे तो उसे जूता से पीट दीजिए. उन्होंने यह भी कहा कि विभाग के अफसर 50-50 हजार तक बतौर घूस लोगों से वसूलते हैं. यदि आप शिकायत करेंगे तो कार्रवाई होगी.

Updated on: 26 Sep 2022, 05:09 PM

kaimur:

बिहार की राजनीती में इनदिनों बयानबाजी का दौर शुरू है. एक तरफ जहां सीएम नीतीश कुमार विपक्ष को एकजुट करने में लगे हैं. दूसरी तरफ उनके ही मंत्री बेतुका बयान दे रहें अपनी ही सरकार की पोल खोल रहें हैं. इतना ही नहीं बिहार की जनता से कह रहें है कि अगर अधिकारी घूस लेने की बात कहे तो उसे जूता से पीट दीजिए. उन्होंने यह भी कहा कि विभाग के अफसर 50-50 हजार तक बतौर घूस लोगों से वसूलते हैं. यदि आप शिकायत करेंगे तो कार्रवाई होगी, नहीं करेंगे तो कैसे कार्रवाई करेंगे और ऐसे में वह बच निकलेगा. 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दिल्ली दौरे पर हैं. डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी बिहार से बाहर हैं और जो बिहार में इनके मंत्री मौजूद हैं. वो जहर उगल रहे हैं. बिहार के ये बयान वीर हैं कृषि मंत्री सुधाकर सिंह. बीच-बीच में आकर मंत्री साहब ऐसा बयान दे देते हैं कि घटक दल असहज हो जाते हैं. 

कैमूर के भगवानपुर में किसान संगोष्ठी का आयोजन किया गया था. कृषि मंत्री सुधाकर सिंह से यहां के लोगों को उम्मीद थी कि क्षेत्र में कृषि सुधार से संबंधित कई बातों को मंत्रीजी यहां रखेंगे लेकिन शायद सुधाकर सिंह पहले से ही कुछ सोचकर ही आये थे कि ऐसा बयान देना है कि बिहार में बवाल मच जाये मंच पर बिल्कुल अपने सोच के मुताबिक ही मंत्री सुधाकर सिंह ने अपने ही अधिकारियों को पीटने की बात कह दी. सुधाकर सिंह ने कृषि विभाग के भ्रष्ट अधिकारियों को पीटने के लिए आह्वान कर दिया.  मंत्री ने कहा कि विभाग के भ्रष्ट अधिकारियों को जूता-चप्पल से पीटें अब सवाल हैं कि क्यों पीटें मंत्री हैं तो भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई भी तो कर सकते हैं? और अगर कार्रवाई नहीं कर रहे हैं तो उसके पीछे मजबूरी क्या है? और सबसे बड़ी बात. उस बिहार में अधिकारियों को पीटने की बात क्यों कर रहे हैं. जहां अपराध को लेकर फिलहाल सुरक्षा पर सवाल उठ रहे हैं? जरा सोचिये जिस बिहार में सिर्फ अफवाह में आतंक मच जता है वहां मंत्री के इस बयान का कितना गलत असर पड़ सकता है.

इस सवाल का जवाब बयान वीर मंत्री सुधाकर सिंह ही दे सकते हैं. सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाले लोग दे सकते हैं या फिर सरकार दे सकती है लेकिन फिलहाल इसका जवाब किसी के पास नहीं है. हाल ये है कि सत्ताधारी दल ही सुधाकर सिंह के बयान से नाराज लग रहे हैं. इशारों में ही आरजेडी और जेडीयू के नेता सुधाकर सिंह पर ही सवाल उठा रहे हैं कि इस तरह अपने ही विभाग के अधिकारियों के खिलाफ आरोप लगाना सरकार में बैठे एक मंत्री के लिए सही नहीं है. 

अब घटक दल सुधाकर सिंह के बनाय ने नाराज हों या मंत्रीजी को नसीहत दें. लेकिन विपक्षी दल बीजेपी के लिए सरकार पर तंज कसने का बड़ा मौका मिल गया है. बीजेपी नेता नवल किशोर यादव सुधाकर सिंह के बहाने सरकार पर तंज कस रहे हैं. उन्होंने कहा कि सुधाकर सिंह की साहस को बीजेपी का समर्थन है. अब इस समर्थन के पीछे सियासी तंज ही है कि मंत्री विभाग के अधिकारी को घूसखोर बता रहे हैं. जूते-चप्पल से पीटने की बात कह रहे हैं और विपक्षी दल मंत्री को समर्थन दे रहे हैं.

इनपुट - शक्ति शेखर