logo-image

पत्रकार की हत्या के बाद बिहार में बढ़ी सियासी गर्माहट, आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू

बिहार में कानून व्यवस्था एक बार फिर से सवालों के घेरे में है. अररिया में एक हिंदी अखबार के पत्रकार की गोली मारकर हत्या कर दी गई, तो 15 अगस्त के दिन एक दरोगा की हत्या हो गई.

Updated on: 18 Aug 2023, 04:49 PM

highlights

  • बिहार में अपराधी बेखौफ
  • क्राइम का बढ़ता ग्राफ
  • आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू

Patna:

बिहार में कानून व्यवस्था एक बार फिर से सवालों के घेरे में है. अररिया में एक हिंदी अखबार के पत्रकार की गोली मारकर हत्या कर दी गई, तो 15 अगस्त के दिन एक दरोगा की हत्या हो गई. इसके अलावा सूबे के अलग-अलग जिलों में आए दिन हो रही हत्याओं ने एक बार फिर से प्रदेश सरकार के लॉ एंड ऑर्डर व सुशासन के दावे पर बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है. राजनीतिक तौर पर नीतीश सरकार के लॉ एंड ऑर्डर पर तो सवाल उठते ही रहते हैं, जिस पर सरकार का जवाब यही होता है कि यह सिर्फ राजनीतिक आरोप है. हकीकत में राज्य में अपराध का ग्राफ बढ़ा है. राजधानी पटना से लेकर सूबे के सभी जिलों में हत्या और अन्य अपराधिक घटनाओं से एक बार फिर लोग त्राहिमाम करने लगे हैं. बिहार में अपराधियों को अब किसी का भी खौफ नहीं है और पुलिस की कार्यशैली भी इन घटनाओं को लेकर सवाल उठ रहे हैं.

यह भी पढ़ें- तेजस्वी का बड़ा ऐलान, कहा- बिहार में प्राइवेट सेक्टर में भी मिलेगा आरक्षण

बिहार में अपराधी बेखौफ

जाहिर सी बात है कि आपराधिक घटनाओं में इजाफा होगा तो विपक्ष को भी बैठे-बिठाए सरकार पर निशाना साधने का मौका मिल जाएगा. हालिया दिनों में जिस तरह से बिहार में आपराधिक घटनाओं में इजाफा हुआ है, उसमें बीजेपी के जंगलराज वाले आरोपों को और पुख्ता कर दिया है. यही कारण है कि सुशासन और लो एंड ऑर्डर के मसले पर बीजेपी का एक-एक नेता नीतीश सरकार पर हमलावर है.

बीजेपी ने नीतीश सरकार को घेरा

बीजेपी एमएलसी संजय मयूख ने कहा कि बिहार सरकार ने अपराधियों के समक्ष घुटने टेक दिए हैं. अपराधियों के गठजोड़ से बिहार सरकार चल रही है. बीजेपी विधायक राजू सिंह ने कहा कि नीतीश सरकार में अपराधियों का बोलबाला है. नीतीश सरकार पर जंगलराज का आरोप ऐसे ही नहीं लग रहा है. पूर्व मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि नीतीश कुमार ने सुशासन को तिलांजलि दे दी है. जिस जंगलराज के खिलाफ नीतीश कुमार थे. आज सत्ता में उसी जंगलराज के लोगों के साथ हैं.

जदयू ने बीजेपी पर किया पलटवार

जब आरोप लगेंगे तो उस पर प्रत्यारोप भी होगा लिहाजा जेडीयू ने बीजेपी नेताओं को जवाब देने की पूरी मोर्चाबंदी कर रखी है. जदयू के वरिष्ठ नेता एमएलसी नीरज कुमार का मानना है कि कोई भी सरकार हो अपराध की घटनाओं पर अंकुश नहीं लगा सकती है, लेकिन जैसे ही हमारी टीम ने यह सवाल पूछ लिया कि 2005 में सत्ता संभालने वाली नीतीश सरकार ने तब 3 महीने में अपराध पर अंकुश लगा दिया था. ऐसे में बढ़ी हुई अपराधीक घटनाओं पर तो सवाल उठेंगे ही जिस पर जदयू प्रवक्ता ठीकरा बीजेपी के ही सर फोड़ दिया.

बढ़ी हुई आपराधिक घटनाओं पर भाजपा ने जिस तरह से मोर्चा संभाल लिया है, तो जाहिर सी बात है कि जेदयू पीछे नहीं हटेगी. लिहाजा जदयू के विधायक पंकज मिश्रा ने साफ तौर पर कहा कि बिहार में अपराध की घटनाएं हो रही हैं और इसके पीछे उन्हें भाजपा की साजिश नजर आ रही है. हालांकि उन्होंने यह भी दावा किया की नीतीश सरकार में किसी को फंसाया और किसी को बचाया नहीं जाता है.