logo-image

बिहार में 5 विदेशी नागरिकों की गिरफ्तारी पर पुलिस का खुलासा, फर्जी प्रमाण पत्र से रह रहे थे भारत में

बिहार के कटिहार में पांच विदेशी नागरिकों की गिरफ्तारी को लेकर एक खुलासा किया है. पुलिस ने इन लोगों के पास से फर्जी भारतीय प्रमाण पत्र बरामद किए हैं, जिसने आधार पर वह भारत में रह रहे थे.

Updated on: 17 Dec 2020, 10:40 AM

कटिहार:

बिहार के कटिहार में पांच विदेशी नागरिकों की गिरफ्तारी को लेकर एक खुलासा किया है. पुलिस ने इन लोगों के पास से फर्जी भारतीय प्रमाण पत्र बरामद किए हैं, जिसने आधार पर वह भारत में रह रहे थे. पुलिस ने 5 अफगानी समेत 7 लोगों पर मामला दर्ज किया है. पकड़े गए पांचों नागरिक अफगानिस्तान के सारण प्रान्त पकतिका के रहने वाले हैं. पुलिस अधीक्षक विकास कुमार ने कहा कि यह लोग कई वर्षों से टूरिस्ट और मेडिकल वीजा के आधार पर कटिहार नगर थाना क्षेत्र के चौधरी मोहल्ला  में मोहम्मद मुनाजिर के घर में किराए के मकान में रह रहे थे.

यह भी पढ़ें: पूर्व बाहुबली सांसद शहाबुद्दीन को जेल पहुंचाने वाले चंदा बाबू का निधन, कई दिनों से तबीयत थी खराब 

कटिहार के एसपी के मुताबिक, पुलिस को स्पेशल ब्रांच द्वारा सूचना दिए जाने के बाद छापेमारी कर पांचों को गिरफ्तार कर लिया गया और एक फरार रहने में सफल रहा है. गिरफ्तार मोहम्मद दाऊद, कमरान उर्फ राजा खान, फजल मोहम्मद उर्फ समुद खान, मोहम्मद रजा खान, गुलाम मोहम्मद पांचो अफगानिस्तान के मूल निवासी हैं.

एसपी ने बताया कि इन लोगों ने भारत में रहने के दौरान किशनगंज, कोलकाता और दरभंगा जिले से जुड़े हुए नागरिकता प्रमाण पत्र फर्जी तरीके से बना लिए थे, जो पूरी तरह से फर्जी हैं. इसके अलावा इन लोगों के पास से भारत के ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड और बैंक अकाउंट से जुड़े कागजात, 5 लाख रुपए, 15 मोबाइल भी बरामद हुए हैं. साथ ही लगभग एक करोड़ रुपए के लेनदेन का दस्तावेज भी बरामद किए गए हैं.

यह भी पढ़ें: सरकार के पास से गायब है नियोजित शिक्षकों का कागजात, हाईकोर्ट ने मांगा जवाब 

सबसे बड़ी बात यह है कि इन लोगों के पास से कटिहार चौधरी मोहल्ले के आवास प्रमाण पत्र भी बरामद किया गया है. पुलिस अधीक्षक के मानें तो कागजातों को बनाने में मकान मालिक मुनाजिर हुसैन के संलिप्ता की बात भी सामने आई है. पुलिस और इंटेलिजेंट विभाग पूरे मामले को मनी लॉन्ड्रिंग से जोड़कर देख रहे हैं. हालांकि मामले की गंभीरता को देखते हुए एटीएस और इंटेलिजेंट विभाग द्वारा भी इस पर जांच की बात कही जा रही है.