logo-image

नवरात्रि को लेकर पुलिस-प्रशासन आया अलर्ट मोड पर, 222 जगहों को किया गया संवेदनशील घोषित

दुर्गा पूजा को लेकर पुलिस-प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है. बिहार में विशेष सतर्कता बरती जा रही है. दुर्गा पूजा और दशहरा पर कोई अप्रिय घटना नहीं हो इसे लेकर अभी से ही वरीय अधिकारियों को विशेष सतर्क रहने को कहा गया है.

Updated on: 28 Sep 2022, 02:47 PM

Patna:

नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है. दो साल बाद लोग धूमधाम से इस त्योहार को मनाएंगे क्योंकि कोरोना के कारण दो साल से कोई भी त्योहार नहीं मना पा रहें थे लोग. ऐसे में इस बार बज़रों से लेकर हर जगह काफी भीड़ देखी जा रही है. तो प्रशासन की तरफ से अब सुरक्षा को लेकर अहम कदम उठाया गया है. ताकि किसी भी प्रकार की अनहोनी होने से रोका जा सके. पूरे बिहार में 222 जगहों को संवेदनशील घोषित किया गया है. इसमें पटना के 18 इलाके सामिल हैं.

दुर्गा पूजा को लेकर पुलिस-प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है. बिहार में विशेष सतर्कता बरती जा रही है. दुर्गा पूजा और दशहरा पर कोई अप्रिय घटना नहीं हो इसे लेकर अभी से ही वरीय अधिकारियों को विशेष सतर्क रहने को कहा गया है. पटना के बाद खगड़िया ऐसा जिला है, जहां सर्वाधिक 11 जगहों को अतिसंवेदनशील बताया गया है. ये वैसे स्थल हैं जहां पहले कोई ना कोई अप्रिय घटना हो चुकी है.

सभी डीएम और एसपी को संवेदशनशील इलाकों पर विशेष नजर रखने को कहा गया है. इन इलाकों में नियमित शांति समिति की बैठक करनी होगी. सभी पूजा पंडालों में 30 सितंबर तक सीसीटीवी कैमरा लगाने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि भीड़ प्रबंधन सही तरीके से किया जा सके.

पटना शहर और आसपास के इलाके में बनाए गए पंडालों में दो हजार से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. पटना सदर अनुमंडल क्षेत्र मं 417, पटना सिटी अनुमंडल में 319 और दानापुर अनुमंडल क्षेत्र में 360 पंडालों में सीसीटीवी कैमरा स्थापित किए जाने से संबंधित पत्र प्रशासन को प्राप्त हो चुका है. इन पंडालों में लगने वाले सीसीटीवी कैमरे से पुलिस प्रशासन के अधिकारी भी निगरानी करेंगे. पटना शहर में दो सौ मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है. सभी मजिस्ट्रेट के साथ पांच पुलिसकर्मी भी रहेंगे. विशेष गश्ती दल की भी व्यवस्था की गई है.