logo-image

पटना मेट्रो निर्माण कार्य की वजह से PMCH का मुख्य द्वार किया गया बंद

बिहार की राजधानी पटना में अशोक राजपथ पर स्थित ऐतिहासिक पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (PMCH) का मुख्य द्वार बंद कर दिया गया है. PMCH का मुख्य द्वार मेट्रो कॉरिडोर और उस पर स्टेशन के निर्माण के लिए बंद किया गया है.

Updated on: 31 Jul 2022, 03:35 PM

Patna:

बिहार की राजधानी पटना में अशोक राजपथ पर स्थित ऐतिहासिक पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (PMCH) का मुख्य द्वार बंद कर दिया गया है. PMCH का मुख्य द्वार मेट्रो कॉरिडोर और उस पर स्टेशन के निर्माण के लिए बंद किया गया है. गौरतलब है कि पटना मेट्रो परियोजना का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 फरवरी, 2019 को किया था. बता दें कि पटना मेट्रो का काम इस समय तेजी से चल रहा है. पटना मेट्रो परियोजना का क्रियान्वयन दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) की ओर से किया जा रहा है. 

निर्माणाधीन है पटना मेट्रो
पटना मेट्रो सरकार के महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक है. मेट्रो निर्माण से न सिर्फ बिहार में कनेक्टिविटी बेहतर होगी बल्कि इससे शहर के सड़कों को भीड़ मुक्त करने में भी मदद मिलेगी. फिलहाल गंगा नदी के किनारे और ऐतिहासिक अशोक राजपथ पर विशाल PMCH परिसर में तेजी से रीडवलेवमेंट का कार्य चल रहा है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी है. 

PMCH स्टेशन का भूमिगत निर्माण होगा
निर्माणकार्य की जानकारी देते हुए PMCH के प्राचार्य वी.पी. चौधरी ने कहा कि, "पटना मेट्रो का काम चल रहा है और अशोक राजपथ पर PMCH परिसर के मुख्य द्वार को मेट्रो निर्माण कार्य के लिए बंद कर दिया गया है. PMCH मेट्रो स्टेशन अस्पताल के मुख्य द्वार के पास बनाया जा रहा.'' बता दें कि PMCH स्टेशन का भूमिगत निर्माण किया जाएगा. इस प्रस्तावित स्टेशन के निर्माण के लिए पहले जमीन के ऊपर का प्रस्ताव रखा गया था. लेकिन इसका निर्माण भूमिगत किया जाएगा. वहीं स्टेशन में एंट्री और एग्जिट के लिए दो गेट होंगे. दिल्ली मेट्रो रेल निगम के बयान के मुताबिक 31 किलोमीटर लंबी पटना मेट्रो रेल परियोजना से राज्य की राजधानी में 10 लाख से ज्यादा यात्रियों को लाभ मिलेगा.