logo-image

बिहार चुनाव में मोदी ने की वोटिंग रिकॉर्ड बनाने की अपील

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020) के तीसरे और आखिरी चरण के तहत शनिवार को राज्य की 78 सीटों पर मतदान हो रहा है.

Updated on: 07 Nov 2020, 09:09 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को बिहार के मतदाताओं से कोविड-19 (COVID-19) से बचाव के सभी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए अधिक से अधिक संख्या में मतदान कर नया रिकॉर्ड बनाने की अपील की. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020) के तीसरे और आखिरी चरण के तहत शनिवार को राज्य की 78 सीटों पर मतदान हो रहा है. साथ ही वाल्मीकि नगर संसदीय सीट पर उपचुनाव के लिए भी मतदान हो रहा है. 

पीएम मोदी का ट्वीट
पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'बिहार विधानसभा चुनावों में आज तीसरे और आखिरी चरण का मतदान है. सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि वे अधिक से अधिक संख्या में लोकतंत्र के इस पावन पर्व में भागीदार बनें और मतदान का नया रिकॉर्ड बनाएं.' उन्होंने सभी से मास्क पहनने और उचित दूरी का ध्यान रखने का आग्रह भी किया.

यह भी पढ़ेंः Bihar Election Live: सहरसा में पोलिंग केंद्र पर तकनीकी खराबी आने से वोटिंग में हुई देरी

78 सीटों पर चल रहा है मतदान
बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में 78 सीटों के लिए शनिवार सुबह मतदान प्रारंभ हो गया, जहां 2.35 करोड़ मतदाता 1,204 उम्मीदवारों के चुनावी भविष्य का फैसला कर सकेंगे. अधिकारियों ने बताया कि सभी 33,782 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे मतदान प्रारंभ हो गया. मतदान के लिए इतनी ही संख्या में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन और वीवीपीएटी मशीन लगाई गई हैं. सुरक्षा व्यवस्था मजबूत बनाने के लिए अर्ध सैनिक बलों की तैनाती गई है.

यह भी पढ़ेंः बिहार में 11 मंत्रियों सहित 1204 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा आज

1204 प्रत्याशी हैं मैदान में
विधानसभा के अलावा पश्चिमी चंपारण जिले की वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिये भी मतदान जारी है. यह सीट जदयू सांसद वैद्यनाथ महतो के निधन के कारण रिक्त हुई है. चुनाव आयोग द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकडों के अनुसार 78 विधानसभा क्षेत्रों में 2.35 करोड़ मतदाताओं में से 1.23 करोड़ पुरुष, 1.12 करोड़ महिलाएं और 894 ‘थर्ड जेंडर’ मतदाता हैं. इस चरण में जदयू के 37, भाजपा के 35, राजद के 46 उम्मीदवार और कांग्रेस के 25 प्रत्याशी चुनावी मैदान में भाग्य आजमा रहे हैं.