logo-image

कृषि विधेयक: PM मोदी का कांग्रेस पर हमला, किसानों से कहा- इनसे सतर्क रहें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक बार फिर बिहार को बड़ा गिफ्ट दिया है. प्रधानमंत्री ने बिहार में 'ऐतिहासिक' कोसी रेल महासेतु के साथ यात्री सुविधाओं से संबंधित रेल की 12 परियोजनाओं का उद्घाटन किया है.

Updated on: 18 Sep 2020, 02:33 PM

पटना:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक बार फिर बिहार को बड़ा गिफ्ट दिया है. आज प्रधानमंत्री ने बिहार में 'ऐतिहासिक' कोसी रेल महासेतु के साथ यात्री सुविधाओं से संबंधित रेल की 12 परियोजनाओं का उद्घाटन किया है. मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए इन सभी परियोजनाओं को जनता को समर्पित कर दिया है. इस कार्यक्रम में बिहार के सीएम नीतीश कुमार और केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल भी शामिल हैं.

calenderIcon 13:37 (IST)
shareIcon

किसानों को अपनी उपज देश में कहीं पर भी, किसी को भी बेचने की आजादी देना बहुत ऐतिहासिक कदम है. 21वीं सदी में भारत का किसान, बंधनों में नहीं, खुलकर खेती करेगा. जहां मन आएगा अपनी उपज बेचेगा. किसी बिचौलिए का मोहताज नहीं रहेगा और अपनी उपज, अपनी आय भी बढ़ाएगा- मोदी

calenderIcon 13:36 (IST)
shareIcon

वो लोग किसानों की रक्षा का ढिंढोरा पीट रहे हैं लेकिन दरअसल वे किसानों को अनेक बंधनों में जकड़कर रखना चाहते हैं. वो लोग बिचौलियों का साथ दे रहे हैं, वो लोग किसानों की कमाई को बीच में लूटने वालों का साथ दे रहे हैं- मोदी

calenderIcon 13:36 (IST)
shareIcon

मोदी ने कहा- मैं आज देश के किसानों को स्पष्ट संदेश देना चाहता हूं। आप किसी भी तरह के भ्रम में मत पड़िए. इन लोगों से देश के किसानों को सतर्क रहना है. ऐसे लोगों से सावधान रहें जिन्होंने दशकों तक देश पर राज किया और जो आज किसानों से झूठ बोल रहे हैं.

calenderIcon 13:35 (IST)
shareIcon

कोई भी व्यक्ति अपना उत्पाद, दुनिया में कहीं भी बेच सकता है, जहां चाहे वहां बेच सकता है. लेकिन केवल मेरे किसान भाई-बहनों को इस अधिकार से वंचित रखा गया था. अब नए प्रावधान लागू होने के कारण, किसान अपनी फसल को देश के किसी भी बाजार में, अपनी मनचाही कीमत पर बेच सकेगा- मोदी

calenderIcon 13:31 (IST)
shareIcon

मोदी ने कहा- हमारी सरकार किसानों को MSP के माध्यम से उचित मूल्य दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है. सरकारी खरीद भी पहले की तरह जारी रहेगी.

calenderIcon 13:28 (IST)
shareIcon

मोदी ने कहा कि अब ये दुष्प्रचार किया जा रहा है कि सरकार के द्वारा किसानों को MSP का लाभ नहीं दिया जाएगा. ये भी मनगढ़ंत बातें कही जा रही हैं कि किसानों से धान-गेहूं इत्यादि की खरीद सरकार द्वारा नहीं की जाएगी. ये सरासर झूठ है, गलत है, किसानों को धोखा है.

calenderIcon 13:28 (IST)
shareIcon

उन्होंने कहा कि ये लोग ये भूल रहे हैं कि देश का किसान कितना जागृत है. वो ये देख रहा है कि कुछ लोगों को किसानों को मिल रहे नए अवसर पसंद नहीं आ रहे. देश का किसान ये देख रहा है कि वो कौन से लोग हैं, जो बिचौलियों के साथ खड़े हैं.

calenderIcon 13:27 (IST)
shareIcon

जिस APMC एक्ट को लेकर अब ये लोग राजनीति कर रहे हैं, एग्रीकल्चर मार्केट के प्रावधानों में बदलाव का विरोध कर रहे हैं, उसी बदलाव की बात इन लोगों ने अपने घोषणापत्र में भी लिखी थी. लेकिन अब जब एनडीए सरकार ने ये बदलाव कर दिया है, तो ये लोग इसका विरोध करने पर उतर आए हैं- मोदी

calenderIcon 13:27 (IST)
shareIcon

मोदी ने कहा- चुनाव के समय किसानों को लुभाने के लिए ये बड़ी-बड़ी बातें करते थे, लिखित में करते थे, अपने घोषणापत्र में डालते थे और चुनाव के बाद भूल जाते थे. और आज जब वही चीजें एनडीए सरकार कर रही है, किसानों को समर्पित हमारी सरकार कर रही है, तो ये भांति-भांति के भ्रम फैला रहे हैं.

calenderIcon 13:26 (IST)
shareIcon

कांग्रेस पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि कुछ लोग जो दशकों तक सत्ता में रहे हैं, देश पर राज किया है, वो लोग किसानों को इस विषय पर भ्रमित करने की कोशिश कर रहे हैं. किसानों से झूठ बोल रहे हैं.

calenderIcon 13:25 (IST)
shareIcon

मोदी ने कृषि अध्यादेशों पर कहा- किसान और ग्राहक के बीच जो बिचौलिए होते हैं, जो किसानों की कमाई का बड़ा हिस्सा खुद ले लेते हैं, उनसे बचाने के लिए ये विधेयक लाए जाने बहुत आवश्यक थे. ये विधेयक किसानों के लिए रक्षा कवच बनकर आए हैं.

calenderIcon 13:21 (IST)
shareIcon

मोदी बोले, बिहार में जिस तरह की परिस्थितियां रहीं हैं, उसमें रेलवे लोगों के आने-जाने का बहुत बड़ा साधन रही है.ऐसे में बिहार में रेलवे की स्थिति को सुधारना केंद्र सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक रहा है.

calenderIcon 13:19 (IST)
shareIcon

रेलवे के आधुनिकीकरण के इस व्यापक प्रयास का बहुत लाभ बिहार और पूर्वी भारत को मिल रहा है. बीते कुछ सालों में मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए मधेपुरा में इलेक्ट्रिक लोको फैक्ट्री और मढ़ौरा में डीज़ल लोको फ़ैक्ट्री स्थापित की गई हैं- पीएम

calenderIcon 13:16 (IST)
shareIcon

मोदी ने कहा कि पिछले 6 साल से भारतीय रेल को नए भारत की आकांक्षाओं और आत्मनिर्भर भारत की अपेक्षाओं के अनुरूप ढालने का प्रयास किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि आज भारतीय रेल, पहले से कहीं अधिक स्वच्छ है.

calenderIcon 13:14 (IST)
shareIcon

आज बिहार में 12 हज़ार हॉर्सपावर के सबसे शक्तिशाली विद्युत इंजन बन रहे हैं. बिहार के लिए एक और बड़ी बात ये है कि आज बिहार में रेल नेटवर्क के लगभग 90 फीसदी हिस्से का बिजलीकरण पूरा हो चुका है. बीते 6 साल में ही बिहार में 3 हज़ार किलोमीटर से अधिक के रेलमार्ग का बिजलीकरण हुआ है: पीएम

calenderIcon 13:10 (IST)
shareIcon

कोसी और मिथिला क्षेत्र के लिए ये महासेतु सुविधा का साधन तो है ही, ये इस पूरे क्षेत्र में व्यापार-कारोबार, उद्योग-रोज़गार को भी बढ़ावा देने वाला है

calenderIcon 13:09 (IST)
shareIcon

जब नीतीश जी रेल मंत्री थे, जब पासवान जी रेल मंत्री थे, तो उन्होंने भी इस समस्या को दूर करने के लिए बहुत प्रयास किया था. लेकिन, फिर एक लंबा समय वो आया, जब इस दिशा में ज्यादा काम ही नहीं किया गया: पीएम

calenderIcon 13:04 (IST)
shareIcon

मोदी ने कहा- बिहार में गंगा जी हों, कोसी हो, सोन हों, नदियों के विस्तार के कारण बिहार के अनेक हिस्से एक-दूसरे से कटे हुए रहे हैं. बिहार के करीब-करीब हर हिस्से के लोगों की एक बड़ी दिक्कत रही है, नदियों की वजह से होने वाला लंबा सफर.

calenderIcon 13:03 (IST)
shareIcon

कोसी रेल महासेतु और ये बाकी रेल परियोजनाएं अटल बिहारी वाजपेयी और नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट रहा है- मोदी

calenderIcon 13:03 (IST)
shareIcon

सरकार उत्तर और दक्षिण बिहार को जोड़ने की कोशिश कर रही है- पीएम मोदी

calenderIcon 12:59 (IST)
shareIcon

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इन 12 परियोजनाओं से बिहार का रेल नेटवर्क सशक्त तो होगा है, पूर्वी भारत और पश्चिम बंगाल की कनेक्टिविटी बढ़ेगी.



calenderIcon 12:58 (IST)
shareIcon

मोदी ने जिन 12 रेल परियोजनाओं का उद्घाटन किया है, उनमें किउल नदी पर एक रेल सेतु, दो नई रेल लाइनें, पांच विद्युतीकरण से संबंधित, एक इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव शेड और बाढ़ और बख्तियारपुर में तीसरी लाइन परियोजना शामिल है.



calenderIcon 12:57 (IST)
shareIcon

मोदी ने मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी, कटिहार-न्यू जलपाईगुड़ी, समस्तीपुर-दरभंगा-जयनगर, समस्तीपुर-खगड़िया और भागलपुर-शिवनारायणपुर रेलखंडों के विद्युतीकरण परियोजनाओं का उद्घाटन किया.

calenderIcon 12:57 (IST)
shareIcon

सहरसा-असनपुर कुपहा रेल सेवा को सुपौल स्टेशन से हरी झंडी दिखाई. इस रेल सेवा की शुरुआत से सुपौल, अररिया और सहरसा जिले के लोगों को बहुत सुविधाएं मिलेंगी.