logo-image

बिहार के वैशाली में गंगा नदी में बह गया पीपा पुल, मुख्यालय से टूटा संपर्क

बिहार के वैशाली जिला मुख्यालय और राघोपुर प्रखंड को जोड़ने वाला बिदुपुर जिमदारी घाट चकौसन पीपा तेज रफ्तार चल रही आंधी तूफान में करीब 35 फीट तक बह गया है, जिससे राघोपुर दियारा के लोगों का जिला मुख्यालय हाजीपुर से सड़क संपर्क टूट गया है.

Updated on: 28 Jun 2023, 08:44 PM

highlights

  • वैशाली में गंगा नदी में बह गया पीपा पुल
  • मुख्यालय से टूटा संपर्क
  • राघोपुर प्रखंड के लोगों के लिए बड़ी समस्या

Vaishali:

बिहार से एक बार फिर चौंकाने वाली खबर सामने आई है, जहां बिहार के वैशाली जिला मुख्यालय और राघोपुर प्रखंड को जोड़ने वाला बिदुपुर जिमदारी घाट चकौसन पीपा तेज रफ्तार चल रही आंधी तूफान में करीब 35 फीट तक बह गया है, जिससे राघोपुर दियारा के लोगों का जिला मुख्यालय हाजीपुर से सड़क संपर्क टूट गया है. मंगलवार की दोपहर आयी आंधी में गंगा नदी पर दो हिस्सों में बना पीपा पुल बह गया. हालांकि पीपा पुल खोलने की समय सीमा 15 जून थी, लेकिन गंगा नदी में पानी कम होने के कारण पुल निर्माण निगम द्वारा पीपा पुल नहीं खोला गया था. पीपा पुल खोलने की समय सीमा समाप्त होने के बाद पुल निर्माण निगम द्वारा इसका रखरखाव नहीं किया जा रहा था.

इसके साथ ही पीपा पुल भी बह जाने से लोगों का आवागमन पूरी तरह से बाधित हो गया है. लोगों को नाव के सहारे नदी पार करनी पड़ रही है. साथ ही विदित हो कि राघोपुर प्रखंड के 22 पंचायतों का जिला मुख्यालय से सड़क संपर्क बंद हो गया है. पीपापुल खुलने से करीब ढाई से तीन लाख की आबादी को अब नाव से नदी पार कर हाजीपुर एवं अन्य जगहों पर आना जाना पड़ेगा. हालांकि चकौसन जिमदारी घाट की ओर नदी में पानी अभी भी काफी कम है, जिससे नाव परिचालन में दिक्कत हो रही है. वहीं लोगों को एक किमी तक रेत पर चलकर नाव की सवारी करनी पड़ेगी.

यह भी पढ़ें: औरंगाबाद में झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया वज्रपात का अलर्ट

पुल निर्माण निगम के कनीय अभियंता ने दी सफाई

इसके साथ ही आपको बता दें कि इस पूरी घटना को लेकर पुल निर्माण निगम के कनीय अभियंता इरफान अली ने बताया कि, ''तेज हवा के कारण पीपा पुल किनारे से खुलकर बीच में आ गया है. साथ ही उन्होंने बताया कि पीपा पुल खोलने का समय 15 जून को ही था, लेकिन गंगा नदी में पानी कम रहने के कारण उसे नहीं खोला गया था.''

अब तक ढहे हुए पुल

28 जून 2023
वैशाली में पीपा पुल बहा

24 जून 2023
किशनगंज में पुल धंसा

4 जून 2023
भागलपुर में निर्माणाधीन पुल टूटा

16 मई 2023
पूर्णिया में ढह गया पुल

19 मार्च 2023
सारण में पुराना पुल गिरा

19 फरवरी 2023
पटना में निर्माणाधीन पुल गिरा

16 जनवरी 2023

दरभंगा में पुल टूटा