News Nation Logo

दूसरे राज्यों में रहने वाले लोग ना हो परेशान, अब ऑनलाइन कर सकते हैं छठ पूजन सामग्री का ऐसे आर्डर

News State Bihar Jharkhand | Edited By : Rashmi Rani | Updated on: 20 Oct 2022, 08:19:51 AM
chhth

छठ पूजन सामग्री (Photo Credit: फाइल फोटो )

Patna:  

अगर आप बिहार से बाहर दूसरे राज्यों में रहते हैं और छठ जैसे पावन पर्व में घर नहीं आ पाते हैं. तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि डाग विभाग ने एक ऐसी सुविधा आपके लिए ले के आई है. जिसके जरिए अब आप जहां हैं वही छठ पूजा को कर सकते हैं और आपको परेशान भी नहीं होना पड़ेगा क्योंकि घर बैठे ही अब छठ पूजा में उपयोग होने वाली सारी सामग्री आप आर्डर कर सकते हैं. बाजारों के चक्कर अब नहीं लगाने पड़ेंगे.

डाक विभाग की ओर से लोक आस्था के महापर्व छठ के लिए पूजन सामग्रियों को देश के कोने-कोने तक पहुंचाने की लिए इसकी शुरुआत कल भारतीय नृत्य कला मंदिर से की गई है. इसमें डाक विभाग का स्टार्टअप शिल्पकार, बुनकर, चित्रकार, कुम्हार व अन्य लोगों के साथ मिलकर शुरू किया गया है.

बिहार मुख्य पीएमजी किशन कुमार शर्मा ने कहा कि समय कम है, इस कारण छठ पूजन सामग्रियों को कम समय में लोगों के घरों तक पहुंचाया जायेगा. देश के कोने-कोने में डाकघरों की पहुंच अधिक होने से इस पहल की शुरुआत की गयी है. बिहार व बाहर के राज्यों में भेजे जाने वाले उत्पाद को कम समय में पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा. इस बार कम समय मिला है, लेकिन अगले साल इसे बड़े रूप में देखा जा सकता है.

छठ पूजा की मिलेगी हर एक सामग्री

कुछ कच्चे चीजों को छोड़ दें तो पूजा में लगने वाली सभी सामग्री आपको मिल जायेगी. इसमें केराव, सूप, ठेकुआ सांचा, गोइठा, भागलपुरी साड़ी, पानपत्ता, कपूर, गमछा, गंगा जल, लाल कपड़ा, आलता, सिंदूर, पंचमेवा, हुमाद, गरी गोला, दीया, डिजाइनदार सूप सहित कई पूजन सामग्रियां मिलना शुरू हो गई हैं.

ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों ही तरीके से खरीद सकेंगे 

पूर्वी प्रक्षेत्र के पीएमजी मनोज कुमार ने कहा कि बाहर के लोगों को पता नहीं होता है कि कौन चीजें कहां मिलती हैं. सभी सामग्रियां अलग-अलग जगहों पर मिलती हैं. इस पहल के शुरू होने से डाकघर में लोगों को एक जगह छठ पूजन सामग्रियां मिल जाएंगी. अभी पटना के सभी मुख्य व उप डाकघरों में उपलब्ध हैं. लेकिन राजधानी से बाहर रहने वालों के लिए ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं. इसकी बुकिंग अभियारा डॉटकॉम पर कर सकते हैं. साथ ही कहा कि छठी मइया का महापर्व पूरे दुनिया में फैला हुआ है. पूरी दुनिया अमेरिका, फिजी, पीट्सबर्ग, गुआना व अन्य जगहों पर रहने वाले बिहारी के पास बिहार की मिट्टी व सुगंध को डाकघर के माध्यम से पहुंचाने का प्रयास किया गया है.

First Published : 20 Oct 2022, 08:19:51 AM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.