logo-image

पटना का मरीन ड्राइव, सीएम नीतीश ने जेपी गंगा पथ का किया लोकार्पण

मुंबई के मरीन ड्राइव के तर्ज पर पटना में जेपी गंगा पथ बन कर तैयार है.पहले चरण में पटना के दीघा से पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल तक करीब साढ़े सात किलोमीटर लंबे बने पथ का उद्घाटन शुक्रवार की शाम मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया.

Updated on: 24 Jun 2022, 08:10 PM

highlights

  • नीतीश ने 11 अक्टूबर 2013 को गंगा पथ का शिलान्यास किया था
  • गंगा पथ का 9 साल बाद इसका प्रथम चरण पूरा हो गया

नई दिल्ली:

मुंबई के मरीन ड्राइव के तर्ज पर पटना में जेपी गंगा पथ बन कर तैयार है.पहले चरण में पटना के दीघा से पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल तक करीब साढ़े सात किलोमीटर लंबे बने पथ का उद्घाटन शुक्रवार की शाम मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया. बता दें कि 2011 में पटना में मरीन ड्राइव बनाने का प्रस्ताव सरकार ने पास किया था, जिसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 11 अक्टूबर 2013, जय प्रकाश नारायण के जयंती के दिन इसका शिलान्यास किया था. अब 9 साल बाद इसका प्रथम चरण पूरा हो गया. गंगा पथ की पूरी परियोजना के अंतर्गत दीघा से दीदारगंज कुल 20.5 किलोमीटर लंबी है और इसकी लागत 3831 करोड़ है.

इसका पहला चरण अभी पूरा हुआ है.अगले चरण में दिसंबर 2023 तक पूरे गंगा पथ को पूरा होना है. इस गंगा पथ को अलग—अलग जगह से पटना शहर से जोड़ा है.पीएमसीएच के अलावा गंगा पथ में एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल स्टडीज, एलसीटी घाट, कृष्णा घाट, गाय घाट, कंगन घाट और पटना घाट पर संपर्क सड़कें होंगी.

बिहार के मुख्य सचिव की हिदायत 

इस गंगा पथ के पहले चरण के लोकार्पण पर बिहार के मुख्य सचिव ने हिदायत दी है कि इस सड़क पर संभल कर चलें और दुर्घटनाओं से बचें.निर्माण के क्रम में ही कई दुर्घटनाएं तेज स्पीड के कॉटन इस पाथ    वे पर हो चुकी है. अब इस पूरे रास्ते पर सीसीटीवी कैमरे के साथ स्पीड गन लगाए जाएंगे ताकि ज्यादा स्पीड से गाड़ी चलाने वालों को पकड़ा जा सके. जेपी गंगा पथ पर दो गश्ती की टीमें भी लगाई जाएंगी. पूरे पथ पर 24 घंटे निगरानी रखेगी. जेपी गंगा पथ पर स्टंट करते या ज्यादा स्पीड में गाड़ी चलाते पकड़े गए तो जुर्माना लगाने के साथ-साथ कार्रवाई भी की जा सकती है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जाहिर की अपनी खुशी

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उद्घाटन के अवसर पर काफी खुश थे,उनका ये ड्रीम प्रोजेक्ट रहा है. उन्होंने कहा कि जेपी गंगा पथ के एक हिस्से का आज उद्घाटन हो रहा है. ये खुशी की बात है. 2024 की शुरुआत में 20.5 किलोमीटर लम्बा ये जेपी गंगा पथ पूरा हो जाएगा. मेरी तो एक ही ख्वाहिश की और जल्दी ये तैयार हो.कितना सुंदर दृश्य है ये, गंगा के किनारे ये पथ ,सबको अच्छा लग रहा है. आज तो मुझे बहुत ज्यादा खुशी है कि 9 साल पहले जो शुरुआत हुई थी वो आज एक हिस्सा पूरा हो गया. 3831 करोड़ कुल लागत इस गंगा पथ की है. पाटलिपुत्र को लोग याद रखेंगे की ये कैसी ऐतिहासिक जगह है. हम लोग चाहते हैं कि देश के विकास में हमारा सहयोग रहे. अभी ये जो गंगा पथ बना ये बहुत बेहतरीन पहल है, जिससे हर कोई प्रसन्न है. इस पथ को आप सुरक्षित रखिएगा, कोई तोड़ फोड़ ना हो, ये आपकी जिम्मेदारी है कि आप इसका ध्यान रखें.