logo-image
लोकसभा चुनाव

बर्ड फ्लू के कारण पटना का संजय गांधी जैविक उद्यान अनिश्चितकाल के लिए बंद

पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान (चिड़ियाघर) को बर्ड फ्लू के कारण मंगलवार से अनिश्चतकाल तक के लिए बंद कर दिया गया है.

Updated on: 26 Dec 2018, 09:59 AM

पटना:

पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान (चिड़ियाघर) को बर्ड फ्लू के कारण मंगलवार से अनिश्चतकाल तक के लिए बंद कर दिया गया है. इधर, चिड़ियाघर के अचानक बंद कर दिए जाने के कारण 25 दिसंबर को छुट्टी के मौके पर यहां घूमने आए लोगों को निराशा हाथ लगी.वन विभाग के एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि पिछले एक सप्ताह के दौरान संजय गांधी जैविक उद्यान में छह मोरों की मौत हो गई थी। मृत मोरों की जांच मध्यप्रदेश के भोपाल स्थित राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान में कराई गई थी, जांच में मृत मोरों में एच5एन1 वायरस पाया गया था.

पटना के प्रधान मुख्य वन संरक्षक (सीसीएफ) डी़ क़े शुक्ला ने बताया कि सोमवार को मृत मोरों की जांच रिपोर्ट मिली, जिसके बाद मंगलवार से संजय गांधी जैविक उद्यान को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है.

उन्होंने बताया, 'पूरे इलाके की घेराबंदी कर एक प्रोटोकॉल के तहत जांच कराई जा रही है और संक्रमणमुक्त करने की कार्रवाई प्रारंभ की गई है। संक्रमणमुक्त होने के बाद ही उद्यान को आम लोगों के लिए खोला जाएगा.'

वन विभाग के अधिकारी का कहना है कि सभी पक्षियों की जांच की जाएगी. जांच पूरी होने के बाद जब क्लियरेंस मिल जाएगा तभी चिड़ियाघर को फिर से खोला जाएगा.

इधर, 25 दिसंबर को छुट्टी के मौके पर यहां घूमने आने वाले लोगों को चिड़ियाघर के बंद होने पर निराश होकर वापस लौटना पड़ा. क्रिसमस के दिन यहां बड़ी संख्या में लोग घूमने आते हैं.