logo-image

Patna Traffic Update: 29 और 30 जुलाई को बिहार की इन सड़कों पर No Entry, निकलने से पहले पढ़ लें खबर

राजधानी पटना में हर साल मोहर्रम पर ताजिया जुलूस निकाला जाता है. जुलूस के गुजरने के दौरान कई मार्गों पर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह या आंशिक रूप से प्रतिबंधित होती है. इस साल भी ताजिया जुलूस के मद्देनजर कई मार्गों पर वाहनों की नो एंट्री है.

Updated on: 28 Jul 2023, 01:45 PM

highlights

  • बिहार सर्कार का बड़ा फैसला 
  • 29 और 30 जुलाई को इन सड़कों पर No एंट्री
  • परेशानी से बचने के लिए चेक करें लिस्ट

Patna:

Patna Traffic Update: राजधानी पटना में हर साल मोहर्रम पर ताजिया जुलूस निकाला जाता है. जुलूस के गुजरने के दौरान कई मार्गों पर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह या आंशिक रूप से प्रतिबंधित होती है. इस साल भी ताजिया जुलूस के मद्देनजर कई मार्गों पर वाहनों की नो एंट्री है. ताजिया जुलूस को लेकर 29 और 30 जुलाई को कारगिल चौक से अशोक राजपथ और गाय घाट तक वाहनों की नो एंट्री रहेगी. इसे लेकर पटना ट्रैफिक पुलिस ने जुलूस के दौरान निजी और व्यावसायिक वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी है. यातायात एसपी पूरन झा ने बताया कि, ''जिन लोगों का घर इस मार्ग पर है वे आवाजाही कर सकेंगे, इसके अलावा इस मार्ग पर एम्बुलेंस जैसे आपातकालीन वाहनों के चलने पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा. जुलूस को लेकर इस मार्ग पर यातायात पुलिस के अतिरिक्त बलों की प्रतिनियुक्ति की गयी है.''

इसके साथ ही पटना सिटी से कारगिल चौक और कारगिल चौक से पटना सिटी की ओर जाने वाली ट्रेनों के लिए अलग-अलग रूट तय किए गए हैं. बता दें कि 29 और 30 जुलाई को सभी वाहनों को कारगिल चौक से बाकरगंज रामगुलाम चौक, एग्जीबिशन रोड, चिरैयाटांड़ पुल, ओल्ड बाइपास होते हुए पटना सिटी की ओर डायवर्ट किया जाएगा. वहीं, पटना सिटी की ओर से अशोक राजपथ होते हुए गांधी मैदान की ओर आने वाले किसी भी वाहन पर प्रतिबंध रहेगा.

यह भी पढ़ें: बिहार के 7 जिलों में आज बारिश की संभावना, 29 जुलाई से पूरे प्रदेश में येलो अलर्ट

ऐसे वाहनों का परिचालन पटना सिटी चौक मोड़ से अगमकुआं ऊपरी पुल होते हुए पुराने बाइपास या गायघाट पुल के नीचे से बिस्कोमान गोलंबर या पुराने बाइपास से गांधी मैदान और पटना जंक्शन की ओर किया जा सकता है. शनिवार और रविवार को सभी निजी और व्यावसायिक वाहनों को जीएम रोड, मखनिया कुआं, खजांची रोड, बारीपथ, सब्जीबाग, रमना रोड अथवा गांधी चौराहा से अशोक राजपथ की ओर आने पर रोक रहेगी. ऐसे वाहनों को यातायात पुलिसकर्मी पहले ही रोक देंगे.

मजबूत प्रशासनिक व्यवस्था

आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों में दरभंगा में हुए घटनाक्रम को देखते हुए पुलिस मुख्यालय की ओर से पटना पुलिस को कई जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए हैं, जिसमें संवेदनशील स्थानों को चिह्नित करने, वहां अतिरिक्त पुलिस तैनात करने, जुलूस का मार्ग पहले से तय करने और उन मार्गों पर कड़ी निगरानी रखने और किसी भी तरह की गड़बड़ी पर सख्त कार्रवाई करने जैसे निर्देश शामिल हैं. इसके अलावा प्रशासन की ओर से जगह-जगह अतिरिक्त मजिस्ट्रेट और क्विक रिस्पांस टीमें तैनात की जाएंगी. ध्वनि प्रदूषण फैलाने वाले डीजे संचालकों से भी सख्ती से निपटा जाएगा. साथ ही किसी भी तरह की अफवाह फैलाने वालों और उपद्रवियों के लिए सशस्त्र पुलिस बल के जवान तैनात रहेंगे. उन्हें उपद्रवियों से सख्ती से निपटने का निर्देश दिया गया है.