logo-image
लोकसभा चुनाव

Patna Terror Module: बिहार में PFI मॉड्यूल को खंगाल रही NIA, इन जगहों पर की छापेमारी

बिहार में चल रहे आतंकी घटनाओं (Terror Module) की जांच में नया मोड़ आया है. NIA की टीम सुबह से राज्य के अधिकांश जिलों में लगातार छापेमारी कर रही है.

Updated on: 28 Jul 2022, 04:03 PM

Patna:

बिहार में चल रहे आतंकी घटनाओं (Terror Module) की जांच में नया मोड़ आया है. NIA की टीम सुबह से राज्य के अधिकांश जिलों में लगातार छापेमारी कर रही है. इस क्रम में NIA की टीम पटना, दरभंगा, नालंदा और मोतिहारी पहुंची. आतंकी मामलों में पहले पकड़े गए संदिग्धों नूरुद्दीन जंगी, अतहर परवेज और अन्य आरोपितों के ठिकानों की तलाशी ली जा रही है. सुबह 7 बजे से चल रही छापेमारी में NIA की टीम दरभंगा के उर्दू बाजार पहुंची और वहां टेरर मामले में गिरफ्तार नूरुद्दीन जंगी के घर की तलाशी ली. इसी क्रम में टीम ने उसके रिश्तेदारों से पूछताछ की. नूरुद्दीन के घर NIA की 3 टीम के साथ 21 अधिकारी भी मौजूद रहे. जिनमें DSP रैंक के 2 अधिकारी भी थे.

इसके अलावा NIA की टीम ने मोतिहारी जिले के चकिया थाना क्षेत्र के कुआंवा गांव में रियाज मारूफ उर्फ बबलू के घर छापा मारा. वहां, रियाज के घर वालों से पूछताछ की गई. रियाज PFI का मास्टर ट्रेनर है. वहीं, राजधानी पटना के फुलवारी शरीफ में अतहर परवेज के घर एनआइए की रेड पड़ी. एनआइए की टीम ने अतहर के घर की तलाशी ली. पुलिस दल के साथ एनआइए की टीम को पहुंचते देख इलाके में हड़कंप मच गया. रेड के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए. छापेमारी के दौरान किसी को भी न तो बाहर जाने दिया गया और न ही बाहर से किसी भी लोग को अंदर जाने दिया गया. अतहर परवेज पर SDPI से जुड़े रहने का आरोप है. इससे पहले वह सिमी जैसे आतंकवादी संगठन से जुड़ा था. 
 
इसके साथ ही नालंदा जिले में छापेमारी अभियान चलाया गया. जिले के बिहारशरीफ मुख्यालय के सोहसराय थाना क्षेत्र में स्थित महुआ टोला के कई अलग-अलग स्थानों पर पुलिस बल की मौजूदगी में NIA की टीम ने छापेमारी की. जानकारी के अनुसार जिन स्थानों पर छापेमारी की गई वे सभी एसडीपीआई से जुड़े संदिग्ध है. इस छापेमारी के दौरान NIA की टीम ने पूरे घर की तलाशी ली.

पूरी घटना की जानकारी का ऐसे हुआ खुलासा
पटना पुलिस ने रिटायर्ड दारोगा जलालुद्दीन के घर में चल रहे एसडीपीआइ के कार्यालय में रेड मारा था. इसमें अतहर परवेज को गिरफ्तार किया गया. गिरफ्तारी के बाद पटना पुलिस और ATS की टीम ने कड़ी पूछताछ की और कई महत्वपूर्ण सबूत जुटाए. इसके बाद कई बड़े खुलासे हुए. जिसमें ये खुलासा हुआ कि भारत को साजिश के तहत इस्‍लामिक राष्‍ट्र बनाने की कोशिश हो रही है. इसके अलावा देश में जातीय नफरत फैलाने की साजिश थी. इसके पीछे कई देशों के तार जुड़े होने के सबूत मिलने के बाद 22 जुलाई को NIA ने इसकी जिम्मेदारी ली. उसके बाद से लगातार पूछताछ जारी है. गुरुवार यानी आज सुबह से चल रही छापेमारी के बाद आगे NIA द्वारा बड़ा खुलासा होने की संभावना है.