News Nation Logo
Banner

Bihar Election Result 2020: पटना साहिब से बीजेपी के नंद किशोर यादव जीते

पटना साहिब विधानसभा सीट वीआईपी सीटों में शुमार है. इस सीट पर बीजेपी का कब्जा है. कहा जाता है कि बीजेपी के गढ़  को यहां कोई तोड़ नहीं सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 10 Nov 2020, 03:22:34 PM
patna sahib gfx

बिहार चुनाव: पटना साहिब में बीजेपी का है अभेद किला, क्या बदलेगा समीकरण (Photo Credit: न्यूज नेशन ब्यूरो )

नई दिल्ली :

Bihar Election Result 2020: पटना साहिब से बीजेपी के नंद किशोर यादव जीते. बिहार चुनाव संपन्न हो चुके हैं. आज यानी मंगलवार को बिहार चुनाव का मतगणना शुरू हो चुके हैं. रूझानों में  पटना साहिब से बीजेपी उम्मीदवार नंद किशोर आगे चल रहे हैं. पटना साहिब विधानसभा सीट वीआईपी सीटों में शुमार है. इस सीट पर बीजेपी का कब्जा है. कहा जाता है कि बीजेपी के गढ़  को यहां कोई तोड़ नहीं सकता है. पिछले 25 सालों से इस सीट पर नंद किशोर यादव जीत दर्ज करते आ रहे हैं. वर्तमान में   भी इस विधानसभा सीट पर मंत्री नंद किशोर यादव का ही कब्जा है. 

साल 2015 में आरजेडी और जेडीयू ने मिलकर चुनाव लड़ा था. माना जा रहा था कि यह सीट नंदकिशोर यादव के हाथ से जा  सकती है. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. नंद किशोर यादव अपनी सीट बचाने में कामयाब रहे. लेकिन जीत का अंतर बेहद ही कम  था. 

पटना साहिब का इतिहास

पहले इस सीट का नाम पटना पूर्वी हुआ करता था. 1957 और 1962 में इस सीट से कांग्रेस जीती थी. इसके बाद यह सीट  जनसंघ के खाते में आ गई. 1980 के दशक में कांग्रेस फिर जीत दर्ज की लेकिन 1995 से लगातार बीजेपी का कब्जा रहा है. 


किसके-किसके कब्जे में रहा यह सीट

1980-शरत कुमार जैन, कांग्रेस
1985-शरत कुमार जैन, कांग्रेस
1990-महताब लाल सिंह, जनता दल
1995-2015- नंदकिशोर यादव,बीजेपी 
 
जातीय समीकरण

पटना साहिब विधानसभा में वैश्य, कोयरी-कुर्मी और यादव मतदाताओं की संख्या अधिक है. इस विधानसभा सीट में मुस्लिमों  की भी अच्छी आबादी है. साढ़े तीन लाख वोटर वाले इस क्षेत्र में वैश्य समाज का 80 हजार वोट है. यादवों की भी मतदाताओं  की संख्या लगभग 50 हजार पार है तो वहीं, कोयरी का वोट भी लगभग इतना ही है और कुर्मी वोट 15 हजार के आसपास हैं. 

क्या है यहां के मुद्दे
इस इलाके में सड़क जाम और जलजमाव की समस्या सबसे बड़ी है. पिछले साल हुई जोरदार बारिश में इस इलाके के लोगों  को काफी परेशानियों का सामना पड़ा था. 

First Published : 21 Oct 2020, 11:04:31 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो