News Nation Logo
उत्तराखंड : बारिश के दौरान चारधाम यात्रा बड़ी चुनौती बनी, संवेदनशील क्षेत्रों में SDRF तैनात आंधी-बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया राजस्थान : 11 जिलों में आज आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट, ओला गिरने की भी आशंका बिहार : पूर्णिया में त्रिपुरा से जम्मू जा रहा पाइप लदा ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, 8 घायल पर्यटन बढ़ाने के लिए यूपी सरकार की नई पहल, आगरा मथुरा के बीच हेली टैक्सी सेवा जल्द महाराष्ट्र के पंढरपुर-मोहोल रोड पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत- 3 की हालत गंभीर बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, जिला प्रशासन के सख्त निर्देश आंधी-बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से 19 फ्लाइट्स डाइवर्ट
Banner

बिहार: पटना में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है गंगा, पढ़ें पूरी खबर

नदियों के जलस्तर में बढोतरी होने के बाद जिला प्रशासन ने आपदा प्रबंधन के अधिकारियों को अलर्ट कर दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 22 Aug 2019, 12:03:43 PM
बिहार में गंगा का जलस्तर खतरे के निशान के ऊपर

highlights

  • बिहार में बारिश की वजह से गंगा का जलस्तर खतरे के ऊपर. 
  • सोन और पुनपुन नदियों का जलस्तर भी तेजी से बढ़ रहा है.
  • दीघाघाट में गंगा का खतरे का निशान 50.45 मीटर है.

पटना:  

Ganga Water Crossed Danger Level: वैसे तो पूरे देश में ही बाढ़ का प्रकोप जारी है लेकिन बाढ़ और बारिश की वजह से बिहार की हालत सबसे ज्यादा खराब है. पटना (Patna), बिहार (Bihar) के गांधीघाट पर बुधवार की देर शाम गंगा का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर हो गया. यहां गंगा का जलस्तर खतरे के निशान से करीब 13 सेंटीमीटर ऊपर हो गया. दीघाघाट और हथिदह में भी गंगा के जलस्तर में भी तेजी से बढ़ोत्तरी देखी गई है.

इन दोनों जगहों पर क्रमश: 44 और 20 सेंटीमीटर नीचे है. सोन और पुनपुन नदियों का जलस्तर भी तेजी से बढ़ रहा है.

यह भी पढ़ें: Delhi Flood Alert: खतरे के निशान से काफी ऊपर पहुंचा यमुना का जल स्तर, रेस्क्यू टीमें अलर्ट पर
केंद्रीय जल आयोग द्वारा बुधवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार गंगा का जलस्तर गांधी घाट में खतरे के निशान 48.60 मीटर से ऊपर हो गया है. दीघाघाट में गंगा का खतरे का निशान 50.45 मीटर है यहां जलस्तर खतरे के निशान से अभी 44 सेंटीमीटर नीचे हैं. हथिदह में खतरे का निशान 41.76 मीटर है. यहां का जलस्तर खतरे के निशान से मात्र 20 सेंटीमीटर नीचे है.

आयोग के अधिकारियों का कहना है गुरुवार को दोनों जगहों पर गंगा खतरे के निशान से ऊपर हो सकती है. मनेर में सोन नदी का जलस्तर 51. 34 मीटर पहुंच गया है. खतरे के निशान से नदी का जलस्तर मात्र 64 सेंटीमीटर नीचे है. इसी प्रकार पुनपुन नदी श्रीपालपुर में खतरे के निशान से एक मीटर नीचे है. यहां नदी का जलस्तर 49.60 मीटर पहुंच गया है.

यह भी पढ़ें: बिहार : पटना सहित आसपास के इलाकों में छाए बादल, मौसम विभाग ने कहा यह

नदियों के जलस्तर में बढोतरी होने के बाद जिला प्रशासन ने आपदा प्रबंधन के अधिकारियों को अलर्ट कर दिया है. संबंधित अंचलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने-अपने क्षेत्र में गंगा के जलस्तर पर नजर रखें तथा उचित कदम उठाएं. निचले इलाके में रहने वाले लोगों को यदि जरूरत पड़ती है कि दूसरी जगह शिफ्ट किया जाए तो इसकी सूचना डीएम को दें.

First Published : 22 Aug 2019, 12:03:43 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.