News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

कोरोना से जंग जीत रहे बिहार के अस्पतालों में भर्ती मरीज, ठीक होकर इतने लोग लौटे घर

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक बिहार में अब तक 83 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जिसमें से 37 लोगों ने इस बीमारी से जंग जीत ली है. ये लोग अब ठीक होकर घर वापस घर वापस चले गए हैं.

IANS | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 17 Apr 2020, 01:59:54 PM
Covid 19

बिहार में कोरोना से जंग जीत रहे मरीज, ठीक होकर इतने लौटे घर (Photo Credit: फाइल फोटो)

पटना:

बिहार में कोरोनावायरस (COVID-19) संक्रमितों की संख्या भले ही लगातार बढ़ रही हो लेकिन राहत की बात यह है कि राज्य में कोरोना मरीजों के ठीक होने का सिलसिला भी जारी है. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक बिहार (Bihar) में अब तक 83 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जिसमें से 37 लोगों ने इस बीमारी से जंग जीत ली है. ये लोग अब ठीक होकर घर वापस घर वापस चले गए हैं.

यह भी पढ़ें: COVID 19: बिहार में 6 महीने की बच्ची मिली कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी बताते हैं कि बिहार के 13 जिलों में कोरोनावायरस से संक्रमित मरीज मिले हैं लेकिन कई जिले ऐसे हैं, जहां के मरीज ठीक होकर वापस अपने घर वापस लौट गए हैं. उन्होंने बताया कि सीवान में सबसे अधिक 29 पॉजिटिव मरीज मिले हैं, जिनमें से 12 मरीज ठीक होकर वापस भी लौट गए हैं.

कोरोनावायरस के संक्र मण को फैलने से रोकने के लिए केंद्र सरकार द्वारा पूरे देश में 3 मई तक लॉकडाउन लागू किया गया है. इस बीच, बिहार में कोरोनावायरस पॉजिटिव मरीजों के मिलने और ठीक होने का सिलसिला जारी है. स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव संजय कुमार ने बताया, 'गुरुवार दोपहर 12 बजे तक राज्य में कोरोना के कुल 37 मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि एक मरीज की मौत हुई है. राज्य में अब तक 9,486 नमूनों की जांच की गई है.'

यह भी पढ़ें: दोहरी मार झेल रहा बिहार, कोरोना वायरस के बीच इस बीमारी से हुई एक और मौत

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने दावा करते हुए कहा कि मरीजों का ठीक होने के प्रतिशत 44 है जो कई अन्य राज्यों से ज्यादा है. उन्होंने कहा कि अभी तक कोरोना वायरस से संक्रमित केवल एक व्यक्ति की मौत हुई है, जो मात्र 1़.20 प्रतिशत है. उल्लेखनीय है कि गुरुवार को एक ही दिन में 11 लोगों के कोरोनावायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी, जबकि बुधवार को छह पॉजिटिव मरीज मिले थे. मंगलवार को राज्य में एक भी पॉजिटिव मरीज नहीं मिला था.

पटना के नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल से गुरुवार को आठ मरीज कोरोना की जंग जीतकर घर लौटे. इनमें छह सीवान के जबकि एक-एक गोपालगंज और गया जिले के हैं. अस्पताल के नोडल अधिकारी डॉ़ अजय कुमार सिन्हा कहते हैं कि गाइड लाइन के मुताबिक मरीजों का इलाज किया जा रहा है और मरीज ठीक भी हो रहे हैं.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन: जहां हैं, वहीं रूके रहें, सरकार हर संभव मदद के लिए प्रयासरत- उपमुख्यमंत्री

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, अब तक सीवान के 12 मरीज ठीक होकर वापस हो चुके हैं जबकि मुंगेर के छह, पटना के पांच, गया के चार, गोपालगंज के तीन, नालंदा के दो तथा सारण, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय और भागलपुर के एक-एक मरीज ठीक होकर लौट चुके हैं. हालांकि इन सभी को 14 दिनों तक घर में क्वोरंरटाइन रहने का निर्देश दिया गया है.

इस बीच, राज्य के उन जिलों में घर-घर स्क्रीनिंग करवाई जा रही है, जहां अधिक पॉजिटिव मरीज मिले हैं या ज्यादा संवदेनशील हैं. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, बिहार में कोरोना वायरस संक्र मितों में सबसे अधिक 29 मामले सीवान से, मुंगेर से 17, पटना से छह, गया से पांच, बेगूसराय से आठ, गोपालगंज से तीन, नालंदा से छह, बक्सर से दो एवं नवादा से तीन तथा सारण, लखीसराय, वैशाली एवं भागलपुर में एक-एक मामला सामने आया है.

यह वीडियो देखें: 

First Published : 17 Apr 2020, 01:59:54 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.