logo-image

Bihar Election 2020: जानें परिहार विधानसभा सीट के बारे में, जानें यहां का चुनावी समीकरण

परिहार विधानसभा क्षेत्र बिहार विधानसभा का एक सीट है. यह विधानसभा क्षेत्र सीतामढ़ी जिले के अंतर्गत आता है. 2015 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी की गायत्री देवी ने जीत दर्ज की थी.

Updated on: 24 Oct 2020, 05:24 AM

परिहर:

परिहार विधानसभा क्षेत्र बिहार विधानसभा का एक सीट है. यह विधानसभा क्षेत्र सीतामढ़ी जिले के अंतर्गत आता है. 2015 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी की गायत्री देवी ने जीत दर्ज की थी. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी आरजेडी के रामचंद्र पूर्वे को पटखनी दी थी. इस विधानसभा में कुल मतदाता की संख्या 270168 है. वहीं पुरुष मतदाता की संख्या 141432 है. वहीं महिला मतदाता की संख्या 128736 है. पिछले विधानसभा चुनाव नें 50.44 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया था. 

ये है लोगों की समस्या

दर्जनों गांव आज भी बिजली सुविधा से वंचित है. बिजली की किल्लत भी परेशानी का सबब बनी हुई है. तटबंधों के दूरूस्त नहीं रहने से हर साल बाढ़ से बड़े पैमाने पर क्षति होती है. सिंचाई सुविधा नकारा, अधिकांश राजकीय नलकूप ठप क्षेत्र के किसान बदहाल, युवाओं को रोजगार नहीं मिलने से परेशानी. महिला सुरक्षा के मुद्दे पर कोई ठोस पहल नहीं किया गया. किसानों के समक्ष सिंचाई समस्या आज भी बरकरार है. उद्योग धंधों का विकास नहीं हो पाया है. उच्च शिक्षण संस्थान नहीं होने की वजह से छात्र-छात्राओं को पढ़ने में काफी दिक्कतें हो रही हैं. लोगों को रोजगार नहीं मिल रहा है. महिला सुरक्षा के नाम पर कोई कदम नहीं उठाए गए हैं. लोग भारी मात्रा में पलायन कर रहे हैं.