logo-image

Bihar Election 2020: जानें परबत्ता विधानसभा सीट के बारे में, क्या इस बार हैट्रिक लगा पाएगी जेडीयू

परबत्ता विधानसभा क्षेत्र बिहार विधानसभा का एक सीट है. यह विधानसभा क्षेत्र खगड़िया जिले के अंदर आता है. 2015 के विधानसभा चुनाव में जनता दल यूनाइटेड के आर पी सिंह ने जीत दर्ज की थी.

Updated on: 07 Nov 2020, 11:49 AM

परवत्ता:

परबत्ता विधानसभा क्षेत्र बिहार विधानसभा का एक सीट है. यह विधानसभा क्षेत्र खगड़िया जिले के अंदर आता है. 2015 के विधानसभा चुनाव में जनता दल यूनाइटेड के आर पी सिंह ने जीत दर्ज की थी. 2015 और 2010 के चुनाव में आर पी सिंह लगातार दूसरी बार तीर को सही निशाने पर चलाया था. इस विधानसभा में कुल मतदाता की संख्या 281366 है. वहीं पुरुष मतदाता की संख्या 150975 है. वहीं महिला मतदाता की संख्या 130388 है. पिछले चुनाव में कुल 59.21 प्रतिशत मतदान हुआ था. 

ये है लोगों की समस्या

गंगा नदी के किनारे स्थित यह विधानसभा क्षेत्र कई मायने में खास है. दक्षिण बिहार को उत्तर बिहार से जोड़ने का रास्ता यहीं से साफ होता है. परबत्ता विधानसभा क्षेत्र में केला की उपज सबसे अधिक होती है, पर केला आधारित किसी तरह का उद्योग नहीं लगाया गया है. रेल की सुविधा से महरूम इस विधानसभा क्षेत्र में बीपी मंडल सेतु के क्षतिग्रस्त होने से आवागमन में परेशानी हो रही है. आवागमन के लिए बनाए गए स्टील पुल बह जाने के बाद लोगों को जिला मुख्यालय आने के लिए नाव की सवारी करनी पड़ रही है. यहां के लोग मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं. विकास के जो सपने दिखाए गए थे वह पूरी तरह यहां साकार नहीं हो पाए हैं.