logo-image

Politics: बिहार में ठाकुर Vs ब्राह्मण! जाति पर सियासी उबाल

चुनाव मुहाने पर है. विपक्ष इंडिया अलायंस को एकजुट कर बीजेपी को सत्ता से बाहर करने के सपने देख रहा है, लेकिन विपक्षी एकता की मुहिम जिस राज्य से शुरू हुई.

Updated on: 28 Sep 2023, 01:41 PM

Patna:

चुनाव मुहाने पर है. विपक्ष इंडिया अलायंस को एकजुट कर बीजेपी को सत्ता से बाहर करने के सपने देख रहा है, लेकिन विपक्षी एकता की मुहिम जिस राज्य से शुरू हुई. वहां की पार्टियों में ही आंतरिक कलह है कि थमने का नाम नहीं ले रही. बात बिहार की हो रही है. जहां मंत्री प्रोफेसर चंद्रशेखर के विवादित बयानों ने JDU में पहले ही खलबली मचा दी थी, लेकिन अब RJD में भी छींटाकसी शुरू हो गई है और इसकी वजह बना RJD सांसद मनोज झा का वो बयान जो उन्होंने राज्यसभा में दिया. आरजेडी सांसद मनोज झा का अपने ही घर में विरोध हो रहा है. दरअसल, मनोज झा ने महिला आरक्षण बिल में एससी-एसटी और ओबीसी कैटेगरी की महिलाओं के लिए आरक्षण की मांग करते हुए सदन में एक कविता सुनाई थी, लेकिन उनकी ये कविता ठाकुर समाज को नागवार गुजरी. 

यह भी पढ़ें- Bihar Politics: इंग्लिश से मुख्यमंत्री को हुई दिक्कत, अधिकारियों की लगा दी क्लास

चंद्रशेखर के बयानों ने जदयू में मचाया खलबली

फिर क्या, उनकी अपनी ही पार्टी के नेताओं ने उनके खिलाफ मोर्चा खोल दिया. सबसे पहले मनोज झा का वो बयान आपको बताते हैं, जिसपर दिल्ली से लेकर पटना तक बवाल हो रहा है. हालांकि सांसद मनोज झा का ये बयान केंद्र के लिए था. जहां उन्होंने भारत में मनसबदारी की पंरपरा के खिलाफ ओमप्रकाश वाल्‍मीकि की लिखी कविता का जिक्र करते हुए सरकार को आड़े हाथ लिया, लेकिन कविता में ठाकुर शब्द को लेकर अब घमासान हो रहा है. 

चेतन आनंद ने मनोज झा के खिलाफ खोला मोर्चा

RJD के विधायक और आनंद मोहन के बेटे चेतन आनंद ने सांसद मनोज झा के खिलाफ खुला मोर्चा खोल दिया है. चेतन आनंद ने एक फेसबुक पोस्ट के जरिए राज्यसभा सांसद मनोज झा को जमकर सुनाया. चेतन आनंद ने फेसबुक पर लिखा कि हम "ठाकुर" हैं साहब!! सबको साथ लेकर चलते हैं! इतिहास में सबसे अधिक बलिदान हमारा है!. जब हम दूसरों के बारे में गलत नहीं सुन सकते तो अपने पर अभद्र टिप्पणी बिल्कुल नहीं बर्दाश्त करेंगे. बीजेपी भी सांसद मनोज झा को जमकर आड़े हाथ ले रही है. 

विपक्षी पार्टियां चुनाव से पहले आपस में उलझी

हालांकि JDU इस मामले पर कुछ भी बोलने से बच रही है, तो वहीं RJD के प्रवक्ता ऋषि मिश्रा ने इस विवाद में सांसद मनोज झा का साथ दिया है. ये भी कहा कि RJD मनोज झा के साथ है. बयान पर बवाल का सिलसिला JDU के बाद अब RJD में शुरू हो गया है. एक तरफ एकजुटता की बात कहने वाली विपक्षी पार्टियां चुनाव से पहले आपस में ही उलझ रही है. ऐसे में देखना ये होगा कि चुनावी तैयारियों के बीच विपक्षी अपने आंतरिक कलह को कैसे खत्म करता है.

HIGHLIG

  • चेतन आनंद ने मनोज झा के खिलाफ खोला मोर्चा
  • विपक्षी पार्टियां चुनाव से पहले आपस में उलझी
  • चंद्रशेखर के बयानों ने जदयू में मचाया खलबली