News Nation Logo

ऑनलाइन शॉपिंग ने फीका किया दिवाली का बाजार, दुकानदारों की उम्मीद पर फिरा पानी

News State Bihar Jharkhand | Edited By : Rashmi Rani | Updated on: 23 Oct 2022, 05:52:00 PM
diwali

ऑनलाइन शॉपिंग ने फीका किया दिवाली (Photo Credit: फाइल फोटो )

Lakhisarai:  

दीपावली को दीपों का त्योहार या दीपोत्सव भी कहा जाता है. दिवाली भारत का सबसे लोकप्रिय और सबसे बड़ा त्यौहार है. यह त्यौहार भगवान राम की याद में मनाया जाता है. जो चौदह वर्ष के वनवास के बाद अयोध्या लौटे थे. इस अवसर पर हिंदू अनुयायी मिट्टी के दीपक जलाते हैं और अपने घरों को रंगोली से सजाते हैं. दीपावली की तैयारी को लेकर बाजारों में भीड़ देखी गई . हालांकि दुकानदार का जो अनुमान था उस तरह खरीदारी नहीं हुई.

लोगों ने छोटे - छोटे सामान खरीद कर धनतेरस मना लिया. कुछ दुकानदारों जैसे की टीवी दुकानदार, फर्नीचर दुकानदार या इलेक्ट्रॉनिक्स दुकानदार आदि ने बताया कि ऑनलाइन शॉपिंग के कारण धनतेरस में प्रभाव पड़ा है. लोगों का ऑनलाइन की ओर ज्यादा झुकाव हो गया है. जिस कारण बाजारों से कम खरीदारी हुई है. जबकि ऑनलाइन बाजार नहीं रहने पर 3 साल पहले बाजारों में जहां 5 करोड़ों का कारोबार होता था. इस बार 2 करोड़ 70 से 80 लाख तक में कारोबार सिमट गया है. मोबाइल दुकानदार, टीवी दुकानदार आदि कह रहे हैं कि ऑनलाइन की ओर लोगों का ज्यादा झुकाव हो गया है. जिस कारण मार्केट फीका पड़ा हुआ है. 

लेकिन दिवाली का मतलब तो होता है कि देशी तरीके से हम इसे मनाए. लोगों को चाहिए कि अपने शहरों से खरीदारी करें और अपने लोगों को जीने की राह दें. हैरानी की बात है कि ऑनलाइन पर हल्का सस्ता रेट और गलत सामान लेकर भी लोग खुश हो रहे हैं. जबकि मार्केट में देखकर वह सामान लेते हैं. वहीं, दीपावली को लेकर मिट्टी के दीयें, मिट्टी के खिलौने, बिजली के झालर आदि से शहर पटा हुआ है. लोग खरीदारी कर रहे हैं. मकानों की भी सजावट की जा रही है. 

दीपावली में लक्ष्मी पूजा और गणेश पूजा को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है. शहर में दो जगहों पर लक्ष्मी पूजा मनाने की तैयारी भी की जा रही है. जहां भव्य तरीके से प्रतिमा बैठाया जाएगा. वहीं, शहर में खरीदारी के लिए आने वाले लोगों की भीड़ देखते हुए शहीद द्वार के समीप और बाजार समिति के समीप पुलिस के द्वारा वाहनों को बाजार आने पर रोक लगा दिया गया है. सिर्फ दो पहिया वाहन ही अंदर आने दिया जाता है. चार पहिया वाहन आदि पर  पूरणतः रोक लगा दिया गया है. एसपी ने निर्देश दिया कि दीपावली और छठ पूजा शांति पूर्ण तरीके से मनाया जाए. इसके लिए सारी तैयारी पूरी कर ली गई है. सभी जगह पुलिस को लगाया गया है. सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था की गई है.

First Published : 23 Oct 2022, 05:52:00 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.