News Nation Logo
Banner

प्याज ने लगाया 'शतक', 'लाल' हुई बिहार की सियासत

बिहार में प्याज के दाम 100 रुपये के पार चले जाने के बाद इस पर सियासत भी गर्म हो गई है.

By : Dalchand Kumar | Updated on: 07 Dec 2019, 10:34:08 AM
प्याज ने लगाया 'शतक', 'लाल' हुई बिहार की सियासत

प्याज ने लगाया 'शतक', 'लाल' हुई बिहार की सियासत (Photo Credit: फाइल फोटो)

पटना:

बिहार में प्याज के दाम 100 रुपये के पार चले जाने के बाद इस पर सियासत भी गर्म हो गई है. जन अधिकार पार्टी के प्रमुख और पूर्व सांसद पप्पू यादव जहां लोगों को सस्ते मूल्य पर प्याज के स्टॉल लगा कर प्याज पहुंचा रहे हैं, वहीं राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) इसे 'नौटंकी' करार दे रही है. इसके अलावा भी अब प्याज को लेकर बयानबाजी तेज हो गई है. बिहार की राजधानी पटना में प्याज की कीमत खुदरा बाजार में 100 रुपये से ऊपर पहुंच गई है.

यह भी पढ़ेंः Good News: करीब 40 लाख किसानों को सरकार ने बांटे 1632 करोड़ रुपये

प्याज के दाम बढ़ने पर 'बिस्कोमान' ने पटना में 50 से अधिक काउंटर खोलकर 35 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से प्याज की बिक्री प्रारंभ कर दी, जिसके बाद भीड़ उमड़ने लगी. इसके बाद जिला प्रशासन ने विधि-व्यवस्था का हवाला देते हुए बिक्री बंद करवा दी. बिस्कोमान के अध्यक्ष सुनील सिंह ने कहा कि अगर प्रशासन सुरक्षा दे तो वे फिर बाजार मूल्य से आधे मूल्य पर प्याज उपलब्ध करा सकते हैं. इसके बाद पूर्व सांसद पप्पू यादव ने लोगों को सस्ते दर पर प्याज उपलब्ध कराने का बीड़ा उठाया. 

पप्पू यादव का दावा है कि वे अब तक 40 कुंटल से अधिक प्याज बेच चुके हैं. पप्पू यादव पटना के बीजेपी कार्यालय, लोजपा कार्यालय और उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी के आवास के सामने 30 रुपये किलोग्राम के भाव से प्याज बेच चुके हैं. उन्होंने कहा कि शादी-विवाह समारोह के लिए वह सस्ते दर पर प्याज उपलब्ध कराएंगे. इधर, बीजेपी पप्पू के इस कार्य को नौटंकी बता रही है. बीजेपी के प्रवक्ता प्रेमरंजन पटेल ने कहा कि पप्पू यादव नौटंकी कर रहे हैं और मीडिया में बने रहने के लिए वे ऐसा कर रहे हैं. उन्होंने अजीबोगरीब तर्क देते हुए कहा कि बिहार में प्याज का उत्पादन कम हुआ है, जिस कारण राज्य में प्याज की कीमत में वृद्धि हुई है. 

यह भी पढ़ेंः देश में दूसरा सबसे भ्रष्ट राज्य है बिहार, इंडिया करप्शन सर्वे की रिपोर्ट से खुलासा

हिंदुस्तान अवाम मोर्चा के प्रवक्ता दानिश रिजवान ने भी प्याज की कीमत के लिए सरकार को दोषी बताया. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार प्याज के दाम में वृद्धि की आड़ में कुछ खास लोगों को आर्थिक मदद पहुंचा रही है. इस कारण आम जनता त्रस्त है. उन्होंने कहा कि सरकार ने गरीबों के मुंह से निवाला छीन लिया है. यदि प्याज की कीमतें ऐसी ही रहीं तो झारखंड के चुनाव में बीजेपी को प्याज के आंसू रोने होंगे. राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के विधायक विजय प्रकाश ने भी सवालिया लहजे में कहा कि इस समस्या के लिए सरकार दोषी है. उन्होंने कहा कि जब-जब बीजेपी सरकार में आती है तब आखिर महंगाई क्यों बढ़ जाती है.

First Published : 07 Dec 2019, 10:34:08 AM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×