News Nation Logo

दूसरी सोमवारी पर बाबा गरीबनाथ का मंदिर शिव भक्ति में हुआ लीन, भक्तों का उमड़ जनसैलाब

News Nation Bureau | Edited By : Rashmi Rani | Updated on: 25 Jul 2022, 02:00:45 PM
garibnath

बाबा गरीबनाथ का मंदिर शिव भक्ति में हुआ लीन (Photo Credit: NewsState BiharJharkhand)

Muzaffarpur:  

झारखंड के देवघर के बाबा वैद्यनाथ के बाद दूसरा बाबा धाम कहे जाने वाले मुजफ्फरपुर जिले का बाबा गरीबनाथ धाम सावन के दूसरे सोमवार पर गेरुआ वस्त्र धारी कांवरियों से भर गया. पूरा शहर बोल बम के जयकारों से गूंज उठा. जय भोले के नारे के साथ झूमते नाचते और गाते हुए बाबा का भजन करते हुए लाखों की संख्या में बाबा के भक्त पहुंचे. इसके साथ ही पूरा शहर भक्ति के रस में डूब गया. सैकड़ों किलोमीटर की पैदल यात्रा कर और अपने कांवर में जल भरकर बाबा के दर्शन के लिए जैसे ही कांवरियों का जत्था पहुंचा हर हर महादेव के नारे से समूची बाबा नगरी गूंज उठी.  

आपको बता दें कि श्रावणी मास की एक दूसरी सोमवारी को लेकर रविवार की सुबह ही कांवरियों की रैली बोल बम का जयघोष करते जिले के सीमा में प्रवेश कर गई थी. कांवरियों की रैली पहलेजा घाट से जल बोझी करते हुए 85 किलोमीटर पैदल बाबा की जयकारों के साथ गरीबनाथ धाम में पहुंच गई और कांवरियों की टोली बिना थकान महसूस किए बाबा के दर्शन और जलभिषेक को करने के लिए पहुंचे. 

रात्रि के 12 बजते ही कांवरियों का जनसैलाब उमड़ पड़ा तो सुरक्षा के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद रहा. खुद जिला अधिकारी प्रणव कुमार, एसएसपी जयंत कांत, डीडीसी आशुतोष द्विवेदी, एसडीएम पूर्वी ज्ञान प्रकाश, डीएसपी ईस्ट मनोज कुमार पांडेय, DSP नगर रामनरेश पासवान और मंदिर प्रशासन के करीब 2400 स्वयंसेवक उनकी सेवा में लगे रहे और बाबा का जलभिषेक कराया.

इस दौरान डाक कांवरिया के साथ सामान्य कांवरिया के जलभिषेक को सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया और जिला प्रशासन ने सभी बाबा के जलाभिषेक को लेकर सभी रूट का मुआयना किया है और इसको लेकर के मौजूद पदाधिकारी को निर्देश दिए गए. इसके साथ ही कांवरिया की सेवा और साफ सफाई को लेकर के नगर निगम मुजफ्फरपुर प्रशासन के द्वारा भी तमाम इंतजाम किया गया है और साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें इसको लेकर निर्देश दिए गए हैं.

वहीं, बाबा गरीबनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी और प्रशासक पंडित विनय पाठक ने बताया कि इस बार दूसरे सोमावर को देर रात से जलभिषेक शुरू किया गया है और लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने बाबा का जलभिषेक किया है और यह आंकड़ा लाखों पार कर जाएगा.

आपको बता दें कि सावन के महीने में सोमवार को सोनपुर के पहलेजा घाट से 85 किलोमीटर की दूरी तय कर कांवड़ियों की टोली पवित्र गंगा जल से बाबा का जलाभिषेक करती है तो यह यहां भी देवघर की तर्ज पर बाबा गरीबनाथ धाम में भी डाक बम गंगाजल लेकर महज 12 घंटे में बाबा का जलाभिषेक करने की परंपरा रही है. इसी को पूरा करते हुए एक बार फिर कोरोना के दो साल के पाबंदी लगने के बाद मिली छूट पर कांवरिया बाबा गरीबनाथ का जलभिषेक किया. कांवरियों ने बताया कि इस बार बेहद खुशी मिल रही है कि बाबा गरीबनाथ का आशीर्वाद मिला है और जलाभिषेक करके बेहद खुशी है कि दो साल की रोक के बाद इस वर्ष यह अवसर मिला है.

First Published : 25 Jul 2022, 02:00:45 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.