logo-image

बिहार में कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या बढ़कर 525 पहुंची

बिहार में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. बेगूसराय जिले में दो लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है.

Updated on: 04 May 2020, 04:51 PM

पटना:

बिहार में कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. बेगूसराय जिले में दो लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है. 30 साल और 20 साल के दो पुरुषों की कोरोना वायरस रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. इससे पहले आज ही बिहार (Bihar) में 6 नए मामले सामने आए. इसी के साथ बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 525 पहुंच गया है. बता दें कि बिहार में अब तक कोरोना वायरस से 4 लोगों की मौत हो गई है. हालांकि राहत वाली बात यह है कि करीब 127 लोग ठीक हो चुके हैं.

यह भी पढ़ें: नीतीश कुमार बोले, किसी मजदूर ने दिया है रेल भाड़ा तो सरकार करेगी वापस, साथ में देगी 1000 रुपये

उधर, बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए सरकार ने किसी भी जिले को ग्रीन जोन जैसी रियायत नहीं देने का निर्णय लिया है. बिहार के जिलों को सिर्फ रेड और ऑरेंज जोन में बांटा गया है. ग्रीन जोन की व्यवस्था फिलहाल लागू नहीं की गई है. गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने इसका आदेश जारी किया है. लॉकडाउन को सख्ती से लागू रखने के पीछे की वजह कोरोना के बढ़ते मामलों के साथ बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूरों व छात्रों को भी माना जा रहा है.

आदेश में लिखा गया है, 'बिहार के नए-नए इलाकों में कोरोना वायरस के हो रहे लगातार प्रसार और आगामी कुछ दिनों में अन्य राज्यों से प्रवासी मजदूरों और छात्रों के बड़ी संख्या में आगमन की स्थिति को देखते हुए आवश्यक है कि लॉकडाउन का कड़ाई से लागू किया जाए. इसी कारण राज्य में दो ही प्रकार के जोन होंगे.'

यह भी पढ़ें: राजद और कांग्रेस के विधायकों ने राहत कोष में नहीं दिया एक भी पैसा, मोदी ने बोला हमला

रेड जोन में आवश्यक वस्तुओं से अलग दूसरी दुकानों को खोलने या अन्य छूट देने का निर्णय जिलाधिकारी स्थानीय परिस्थितियों के मद्देनजर ले सकते हैं. केंद्र ने राज्य के पांच जिलों को रेड जोन में रखा है. इसमें पटना, मुंगेर, बक्सर, रोहतास व गया शामिल हैं. राज्य सरकार के निर्णय के बाद बाकी के 33 जिले ऑरेंज जोन में आ गए हैं.

यह वीडियो देखें: