logo-image

अब नक्शे के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे दफ्तरों के चक्कर, जानें कैसे ऑनलाइन मंगवा सकते हैं घर पर

बिना दौर भाग किए ऑनलाइन ही अपने घर पर आप नक्शा मंगवा सकते हैं. आपको ये जानकार हैरानी होगी कि ऐसा करने वाला बिहार देश का पहला राज्य बन गया है. बिहार के गांव मौजों और कस्बों का नक्शा अब ऑनलाइन आप अपने घर पर ही मंगवा सकते हैं.

Updated on: 06 Sep 2022, 05:52 PM

Patna:

आपके जमीन\प्लॉट का नक्शा अगर नहीं मिलता खो जाता है या अचानक आपको इसकी जरूरत पड़ती है तो आप क्या करते हैं. आपको सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा बिना दौर भाग किए ऑनलाइन ही अपने घर पर आप नक्शा मंगवा सकते हैं. आपको ये जानकार हैरानी होगी कि ऐसा करने वाला बिहार देश का पहला राज्य बन गया है. बिहार के गांव मौजों और कस्बों का नक्शा अब ऑनलाइन आप अपने घर पर ही मंगवा सकते हैं.

राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री आलोक कुमार मेहता ने आज इसकी शुरूआत कर दी है. यह सेवा बिहार के आम लोगों के लिए अब उपलब्ध हो गई है. जिसके लिए लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था. लेकिन अब बिहार के लोगों की ये परेशानी खत्म हो गई है. मंत्री आलोक कुमार मेहता ने आज इसका उद्धघाटन कर दिया है.

कैसे करें ऑनलाइन अप्लाई

राजस्व मानचित्रों को ऑनलाइन मंगाने के लिए निदेशालय की वेबसाइट dlrs.bihar.gov.in पर जाकर डोर स्टेप डिलीवरी icon पर आपको क्लिक करना होगा. इसके साथ ही मिल रहे निर्देशों  का पालन करते हुए अपने मौजे के नक्शा का आर्डर और उसका ऑनलाइन पेमेंट करना होगा.
 
कितने होंगे पैसे खर्च

1 शीट का नक्शा ऑनलाइन मंगाने के लिए 285 रूपये का भुगतान करना होगा. इसमें कंटेनर का शुल्क और डाक खर्च शामिल है. एक बार में एक कंटेनर में 5 शीट का आर्डर किया जा सकता है. 3 नक्शा समेत कंटेनर का डाक शुल्क 100 रुपये निर्धारित किया गया है जबकि तीन से ज्यादा नक्शे का डाक शुल्क 150 रुपये तय किया गया है.

नक्शों को कोई क्षति नहीं पहुंचे इसके लिए उसे कूट के गोल और मजबूत डिब्बे में पैक करके भेजा जाएगा. डोर स्टेप डिलीवरी हेतु भारतीय डाक से एमओयू साइन किया गया है. डाक विभाग द्वारा नक्शों की डिलीवरी में स्पीड पोस्ट सेवा की सुविधा दी जा रही है. इसके लिए आवश्यक 5 लाख बार कोड का आवंटन डाक विभाग द्वारा बिहार सर्वेक्षण कार्यालय, गुलजारबाग को किया जा चुका है. हरेक कंटेनर पर बार कोड जेनेरेटेड स्टिकर लगाया जाना है.