News Nation Logo

अब आपको नहीं खरिदना पड़ेगा महंगा पेट्रोल, 8वीं के बच्चे ने किया जबरदस्त आविष्कार

News State Bihar Jharkhand | Edited By : Jatin Madan | Updated on: 23 Nov 2022, 11:22:42 AM
petrol

8वीं के बच्चे ने किया आविष्कार (Photo Credit: NewsState BiharJharkhand)

kaimur:  

जब आपके हौसले बुलंद हो तो कोई भी दीवार आपको नहीं रोक सकती है. आज के इस महंगाई के दौर में सभी चीजे महंगी हो चुकी है. ऐसे में अगर बात करें पेट्रोल की तो इसके दाम तो आसमान छू रहें हैं और इसी कारण बाकि सभी चीजों के दाम भी बढ़ते हैं. कैमूर के एक बच्चे ने ऐसा कारनामा कर दिखाया है जिसने पुरे जिले का नाम रौशन कर दिया है. 8वीं कक्षा के एक छात्र ने प्लास्टिक से पट्रोल बना दिया है. 4 महीने की कड़ी मेहनत के बाद उसने ये मुकाम हासिल किया है. 

जिले के नुआव प्रखंड के रहने वाले कक्षा 8 के नुआव मिडिल स्कूल के छात्र विकास कुमार ने प्लास्टिक से पेट्रोल बनाकर सभी को हैरान कर दिया है. आपको बता दें कि, विकास पिछले 4 महीने से कड़ी मेहनत से इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहा था. उसने कचरे के ढेर में से सामान इकट्ठा कर प्लास्टिक से पेट्रोल बनाया है. हालांकि, अभी इसे हम कार या बाइक में सीधे इस्तेमाल नहीं कर सकते क्योंकि अभी इसमें प्यूरीफिकेशन की जरूरत है, लेकिन अभी इसे इंधन के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है.

पेट्रोल से प्लास्टिक बनाने की मशीन 1500 रुपये की लागत से बनी है. विकास ने बताया कि इस आविष्कारमें उसके स्कूल के प्रिंसिपल और शिक्षकों का अहम रोल रहा है. आपको बता दें कि, जिले के साइंस विज्ञान मेले में विकास ने पहला स्थान लाकर अपने स्कूल के साथ-साथ अपने परिवार और जिला का नाम रौशन किया है. विकास अब राज्य स्तर पर अपना प्रदर्शन दिखाएंगे और उन्हें उम्मीद है कि उसमें भी सफलता जरूर हासिल करेंगे.

रिपोर्ट - रंजन त्रिगुण 

First Published : 23 Nov 2022, 11:22:42 AM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.