News Nation Logo
Banner

Hariyali Teej 2022: अब हरियाली तीज आने में बचे है कुछ ही दिन, जानें पूजा की विधि और मुर्हूत

News Nation Bureau | Edited By : Rashmi Rani | Updated on: 19 Jul 2022, 07:40:13 PM
haryali teej

Hariyali Teej 2022 (Photo Credit: फाइल फोटो )

Patna:  

भगवान शिव और मां पार्वती के मिलन के दिन हरियाली तीज का त्यौहार मनाया जाता है. इस दिन महिलाएं व्रत रखती है और अपने पति के लंबी उम्र की कामना करती है. सावन महीने में तीज व्रत मां पार्वती के समक्ष समर्पित किया जाता है. इस बार हरियाली तीज का पर्व 31 जुलाई 2022 को रविवार के दिन मनाया जाएगा. इसे छोटी तीज या श्रावन तीज के नाम से भी जाना जाता है. 
 
जानिए क्यों रखा जाता है इस दिन उपवास

मान्यता के अनुसार इस दिन माता पार्वती और भगवान शंकर का पुनर्मिलन हुआ था. इस दिन महिलांए अपने परिवार के नियम अनुसार पूजा करती है और व्रत रखती है. व्रत में जरा सी चूक से व्रत खंडित होने का भय रहता है. महिलाओं के लिए इस दिन लाल कपड़ा पहनना शुभ माना जाता है. इसके बाद माता पार्वती का सोलह श्रृंगार किया जाता है. फिर भगवान शिव, माता पार्वती और गणेश जी की पूजा होती है और हरियाली तीज की कथा सुनी जाती है. फिर भगवान की आरती होती है.

इस साल तीज में शुभ फल देने वाला भी योग बन रहा है. जिसे रवि योग कहते है. ये योग कई अशुभ योगों से होने वाली हानि से बचाता है. इस बार रवि योग पर सूर्य को अर्घ्य देना जातकों के लिए शुभ और प्रभावशाली माना जा रहा है. तीज पर रवि योग 31 जुलाई को शाम 2 बजकर 20 मिनट से शुरू होकर 1 अगस्त को सुबह 6 बजकर 4 मिनट तक रहेगा.

First Published : 19 Jul 2022, 07:40:13 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.