logo-image

Electricity Bill: अब दिन में सस्ती और रात में महंगी पड़ेगी बिजली, जल्द लागू होगा ये नया टैरिफ

बिहार के लोगों को 440 वोल्ट का झटका दे सकती है. यह खबर पढ़ते ही आपकी नजर बिजली बिल पर जाने वाली है, जी हां, अब आपकी रात की नींद महंगी हो सकती है क्योंकि बिजली कंपनी रात में बिजली की दरें बढ़ाने जा रही है.

Updated on: 01 Aug 2023, 03:46 PM

highlights

  • अब दिन में सस्ती और रात में महंगी पड़ेगी बिजली 
  • बिहार में जल्द लागू होगा ये नया टैरिफ
  • लोगों के बीच तनाव माहौल

 

 

Patna:

बिहार से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है, जो बिहार के लोगों को 440 वोल्ट का झटका दे सकती है. यह खबर पढ़ते ही आपकी नजर बिजली बिल पर जाने वाली है, जी हां, अब आपकी रात की नींद महंगी हो सकती है क्योंकि बिजली कंपनी रात में बिजली की दरें बढ़ाने जा रही है. हालांकि, राहत यह है कि दिन की बिजली सस्ती रहेगी. स्मार्ट मीटर की तरह टाइम ऑफ डे-टैरिफ नियम भी पहली बार लागू हो रहा है. विभाग का मानना है कि आम लोग दिन में बिजली उपकरण का इस्तेमाल कर ज्यादातर काम करते हैं. इसे दिन में बिजली सस्ती होने से उन्हें राहत मिलेगी. बता दें कि जिस तरह दुकानें और प्रतिष्ठान दिन में ज्यादा खुलते हैं, इसका सीधा फायदा कारोबारियों को भी मिलेगा.

यह भी पढ़ें: पप्पू यादव का विवादित बयान, कहा- भारत से अच्छा पकिस्तान का सुप्रीम कोर्ट, जानें वजह

आपको बता दें कि ऊर्जा विभाग के सचिव संजीव हंस के मुताबिक, स्मार्ट प्रीपेड मीटर की तरह टीओडी टैरिफ पहली बार बिहार में लागू हो सकता है, इससे सभी वर्ग के उपभोक्ताओं को फायदा होगा. इसके साथ ही दर को सस्ता करने के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी का बोझ भी कम किया जाएगा. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, बिहार में 1.85 करोड़ उपभोक्ता हैं, जिनमें से 90 से 95 फीसदी उपभोक्ता घरेलू हैं. फिलहाल राज्य में बिजली की खपत 7506 मेगावाट है, सेंट्रल सेक्टर से बिहार का कोटा 11020 मेगावाट है. बता दें कि टीओडी टैरिफ से घरेलू उपभोक्ताओं के साथ-साथ दुकान या अन्य प्रतिष्ठान चलाने वाले लोगों को राहत मिलेगी. हालांकि, रात में किसी भी तरह से एसी, पंखा और बिजली का इस्तेमाल महंगा होगा.

स्मार्ट मीटर वालों को होगा फायदा

इसके साथ ही इस टाइम-ऑफ-डे-टैरिफ का लाभ केवल स्मार्ट प्रीपेड मीटर वाले उपभोक्ताओं को ही दिया जाएगा. फिलहाल देश के 10 राज्यों में करीब 65 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जा चुके हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि, ''इस टैरिफ प्लान के लागू होने से देश स्तर पर बिजली 10 से 20 फीसदी तक सस्ती हो सकती है, जबकि रात में इतनी ही फीसदी महंगी हो सकती है. वहीं बाकी राज्य में नियम लागू होने के बाद स्थिति साफ हो पाएगी.'' फिलहाल केंद्र सरकार सोलर से बिजली उत्पादन पर जोर दे रही है. इस कारण दिन में सोलर से उत्पादित बिजली की आपूर्ति होगी, जो सस्ती होगी और रात में कोयले से उत्पादित बिजली की आपूर्ति होगी, जो महंगा होगा.