logo-image

अब चुनिंदा फसलों की ब्रांडिंग खुद करेगी बिहार सरकार, कृषि मंत्री ने दी जानकारी

बिहार सरकार अब बिहार के चुनिंदा फसलों की ब्रांडिंग अब खुद करेगा.

Updated on: 01 Jun 2023, 05:29 PM

highlights

  • बिहार सरकार खुद करेगी कुछ फसलों की ब्रांडिंग
  • कृषि मंत्री कुमार सरवजीत ने दी जानकारी 
  • किसानों को होगा पहले से ज्यादा फायदा
  • गया में मोटे अनाज के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाया जा रहा

Gaya:

बिहार सरकार अब बिहार के चुनिंदा फसलों की ब्रांडिंग अब खुद करेगा. कृषि विभाग ने निर्णय लिया है बिहार की चाय पील मखाना ऐसे कुछ और फसलों को कृषि विभाग खुद करेगा, ताकि बिहार की फसल के जायके का स्वाद देश के अन्य प्रांतों के लोग ले सकें. बिहार के कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की जानकारी दी. कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने कहा कि गया में मोटे अनाज के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का निर्माण करवाया जा रहा है. जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव करेंगे.

ये भी पढ़ें-'भगवान राम और सीता' पहुंचे दरभंगा, लोगों ने दिल खोलकर किया स्वागत

उन्होंने बताया कि बिहार के सीमांचल इलाकों में चाय की खेती होती है. किसानों को चाय की उपज में क्या-क्या परेशानी होती है इसको जानने के लिए कृषि विभाग के विशेषज्ञ टीम वहां जाकर इसका अध्ययन करेगी. सरकार की तरफ से जो भी सुविधा देने की बात होगी वह बिहार सरकार देगी.

ये भी पढ़ें-Bihar Politics: बिहार BJP में सब कुछ ठीक नहीं, BJP MLA ने दूसरे MLA के बेटे पर कराई FIR

कृषि मंत्री ने आगे कहा कि अभी तक देश के लोग असम एवं दार्जिलिंग के चाय की चुस्की लेते थे अब बहुत जल्द बिहार के चाय की चुस्की पूरे देश के लोग लेंगे. किसानों की सुविधा के लिए अब कृषि यांत्रिक उपकरणों में अब आरक्षण की सुविधा दी जा रही है. ताकि सरकारी सुविधा का लाभ बड़े किसानों के अलावे छोटे किसान एवं पिछड़ा और अति पिछड़ा एवं दलित वर्ग के किसानों को भी मिल सके. बिहार सरकार गया एवं उसके आसपास के जिलों में तिल की खेती को बढ़ावा देगी, ताकि गया के तिलकुट का स्वाद और भी प्रदेश के लोग ले सके.

ये भी पढ़ें-Gopalganj News: गोपालगंज में सेक्स रैकेट का खुलासा, इस हालत में मिले लड़के-लड़कियां