logo-image

दुनिया की कोई ताकत भारत की एक इंच जमीन पर कब्जा नहीं कर सकती:राजनाथ

भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि दुनिया की कोई भी ताक़त भारत की एक इंच ज़मीन पर क़ब्ज़ा नहीं कर सकती.

Updated on: 31 Oct 2020, 08:57 PM

बख्तियारपुर:

भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि दुनिया की कोई भी ताक़त भारत की एक इंच ज़मीन पर क़ब्ज़ा नहीं कर सकती. उन्होंने कहा कि कांग्रेस सहित कुछ विरोधी राजनीतिक दल यह कह कर लोगों को गुमराह कर रहे हैं कि भारत की 1200 किलोमीटर जमीन पर कब्जा कर लिया गया है.

बख़्तियारपुर और मनेर में चुनावी सभाओं को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा, ‘‘ कुछ विरोधी राजनीतिक पार्टियां गुमराह कर रही हैं. कांग्रेस के नेता कह रहे हैं कि भारत की 1200 किमी भूमि पर क़ब्ज़ा कर लिया गया है. यह गलत है .’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैं आपको यक़ीन दिलाता हूँ कि दुनिया की कोई भी ताक़त एक इंच ज़मीन पर क़ब्ज़ा नहीं कर सकती.’’ रक्षा मंत्री ने सवाल किया कि क्या राष्ट्रीय एकता और अखंडता के मुद्दे पर पूरे देश को एकजुट नहीं होना चाहिए ? गौरतलब है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कुछ दिनों पहले बिहार में चुनावी रैली में दावा किया था कि चीन ने भारत की 1200 किलोमीटर जमीन पर कब्जा कर लिया है और सरकार से सवाल किया था कि चीनी सैनिकों को कब भगाया जायेगा.

एआईएमआईएम नेता असदुद्दीन ओवैसी ने भी ऐसा ही दावा किया था. उन्होंने कहा कि बिहार रेजिमेंट के जवानों ने गलवान घाटी में भारत माता के स्वाभिमान की रक्षा की और यहां तक कि अपने प्राणों का बलिदान किया है और वे ऐसे बहादुर जवानों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं . सिंह ने कहा कि हमारी सेना के बहादुर जवानों ने अदभुत शौर्य और पराक्रम का परिचय दिया है और देश के मान, सम्मान, स्वाभिमान की रक्षा की है जिस पर हमें उनपर गर्व होना चाहिए.

पुलवामा हमले में पाकिस्तान का हाथ होने के पड़ोसी देश के मंत्री की स्वीकारोक्ति का जिक्र करते हुए भाजपा के वरिष्ठ नेता ने कहा कि पुलवामा की घटना के बाद बालाकोट में सर्जिकल स्ट्राइक हुई लेकिन कांग्रेस सुबूत मांग रही थी. उन्होंने कहा कि अब पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में हुई बहस से स्थिति स्पष्ट हो गई और वहां के मंत्री कह रहे थे पुलवामा में हुई घटना में पाकिस्तान का हाथ है.

राजनाथ सिंह ने कहा, ‘‘अब तो कांग्रेस को माफ़ी मांगनी चाहिए.’’ उन्होंने कहा कि राजग की सरकारों ने जो कहा है उसे करके दिखाया है. अनुच्छेद ३70 को हमने समाप्त कर दिया और अब अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर भी बन रहा है. रक्षा मंत्री ने कहा कि राजग सरकार के द्वारा किए गए कार्यों से जनता के बीच हमारी विश्वसनीयता बढ़ी है.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है और आज दुनिया के तमाम देश भारत के साथ दोस्ती को और अधिक मज़बूत कर रहे हैं. सिंह ने कहा कि हमारी सरकार ने घर घर गैस सिलेंडर पहुँचाया है, आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से ग़रीबों का पांच लाख रुपए तक सालाना मुफ़्त इलाज किया जा रहा है और बिहार में भी हज़ारों लोगों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिला है.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के माध्यम से खाते खुले तथा देश के हर किसान को 6000 रुपए वार्षिक की सम्मान निधि दी जा रही है. रक्षा मंत्री ने कहा, ‘‘ एक भी पैसा इधर उधर नहीं होता.’’ उन्होंने कहा कि जब राजीव गांधीजी देश के प्रधानमंत्री थे तो वे कहते थे कि दिल्ली से भेजे गए एक रुपया में से सिर्फ़ 16 पैसे ही नीचे पहुँचते है जबकि अब हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी पूरे के पूरे 100 पैसे नीचे तक पहुँचा रहे हैं.