logo-image

4 रुपये किलो भी आलू खरीदने को कोई नहीं तैयार, किसानों ने किया अनोखा प्रदर्शन

किसानों ने प्रदर्शन करते हुए सरकार के विरुद्ध अपनी नाराजगी जताई है. उनकी मांग है कि फसलों का सही मूल्य तय किया जाए क्योंकि उन्हें भारी नुकसान सहना पड़ रहा है.

Updated on: 10 Mar 2023, 10:52 AM

Begusarai:

बेगूसराय में किसानों की परेशानी इस कदर बढ़ गई है कि अब उन्हें सड़क पर उतरना पड़ रहा है. जिले में किसानों का अनोखा प्रदर्शन देखने को मिला है. किसानों ने प्रदर्शन करते हुए सरकार के विरुद्ध अपनी नाराजगी जताई है. उनकी मांग है कि फसलों का सही मूल्य तय किया जाए क्योंकि उन्हें भारी नुकसान सहना पड़ रहा है. आलू की फसल तो उन्होंने लगा ली लेकिन अब आलम ये है कि 4 रुपये किलो भी कोई लेने को तैयार नहीं है और ना ही सरकार के तरफ से उन्हें कोल्ड स्टोरेज दिया जा रहा है. जिससे अब उनकी फसल बर्बाद हो रही है.  

आलू फेंक कर किसानों ने किया प्रदर्शन

मामला बछवाड़ा प्रखंड क्षेत्र के रानी एक पंचायत की है. जहां किसानों ने झमटिया ढाला चौक के समीप एनएच 28 पर आलू फेंक कर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया है. इस प्रदर्शन के दौरान किसानों ने केन्द्र सरकार व राज्य सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की है.  

यह भी पढ़ें : ये JDU नेता है असली 'पलटूराम', लालू परिवार को यूं डाला CBI के 'पिंजरे' में!

भुखमरी के कगार पर आ गए हैं किसान

दरअसल बेगूसराय जिले के विभिन्न इलाकों में बड़े पैमाने पर आलू की खेती की जाती है लेकिन इस बार ना तो किसानों को व्यापारी मिल रहे हैं और ना ही कोल्ड स्टोरेज के मालिकों के द्वारा किसानों की आलू को ही रखा जा रहा है. आलम यह है कि अब किसानों को खेत से आलू निकालने के लिए भी मजदूर भी नहीं मिल रहे हैं. जिससे हार कर किसानों ने लिखित रूप से एवं अपने प्रदर्शन के माध्यम से कई बार सरकार एवं जिला प्रशासन से मदद की गुहार भी लगाई  लेकिन कोई भी मदद नहीं मिली तब थक हार कर किसानों ने सरकार के खिलाफ अनोखा प्रदर्शन किया और अपनी मांग सामने रखी है. उनकी मांग है की केरल की तर्ज पर हरी साग सब्जियों एवं आलू का न्यूनतम समर्थन मूल्य तय किया जाए. वहीं, किसानों ने कहा है कि पहले फसल क्षति का मुआवजा भी किसानों को दिया जाता था लेकिन अब सरकार ने वह भी बंद कर दिया है. जिससे अब किसान भुखमरी के कगार पर आ गए हैं. 

  • NH 28 पर आलू फेंक कर किसानों ने किया प्रदर्शन
  • केरल की तर्ज पर आलू का न्यूनतम समर्थन मूल्य किया जाए तय - किसान
  • भुखमरी के कगार पर आ गए हैं किसान