News Nation Logo

बिहार में नहीं लगेगा लॉकडाउन, लेकिन शाम 4 बजे से रहेगा कर्फ्यू

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) की अध्यक्षता में कोरोना क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में एक बड़ा फैसला लिया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 28 Apr 2021, 07:28:35 PM
night cerfew

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

पटना:

देश में एक बार फिर कोरोना मरीजों (Corona Petient) की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. बिहार में भी रोजाना कोरोना के केस बढ़ रहे हैं. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) की अध्यक्षता में कोरोना क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में एक बड़ा फैसला लिया गया है. इस बैठक में फैसला लिया गया है कि बिहार में पूर्णतया लॉकडाउन (No Lockdown in bihar) नहीं, बल्कि नाइट कर्फ्यू को और सख्त किया जाएगा. कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर बिहार में अब शाम छह बजे के बजाये 4 बजे ही दुकानें बंद हो जाएंगी. गुरुवार से ही दुकानें बंद होंगी. शाम का कर्फ्यू अब रात 9 बजे की बजाये शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक रहेगा. भीड़ वाले बाजारों को डीएम बंद करा सकते हैं या दूसरे जगह शिफ्ट कर सकते हैं.
 
साथ ही शादी समारोह में सिर्फ 50 लोग रहेंगे, जबकि अंतिम संस्कार में 20 लोग रहेंगे. शादी में कर्फ्यू रात 10 बजे से प्रभावी रहेगा. डीजे पर पूर्णतः बैन रहेगा. कोरोना से मरने वालों का सरकारी खर्च पर अंतिम संस्कार होगा. ऑफिस में 25 फीसदी उपस्थिति पर काम होगा और शाम चार बजे ही बंद करना होगा. रेस्टोरेंट में रात 9 बजे तक खाना ले जाने की अनुमति होगी.

वहीं, पटना के कोविड डेडिकेटेड NMCH के जूनियर डॉक्टरों ने फिर से कार्य बहिष्कार किया है. बुधवार सुबह परिजनों ने डॉक्टरों से मारपीट की और अस्पताल में जमकर तोड़फोड़ की. पिछले एक हफ्ते में तीसरी बार ऐसी घटना घटी, जिससे गुस्साए जेडीए ने यह फैसला लिया है. जूनियर डॉक्टरों ने सरकार के समक्ष 5 सूत्री मांग रखी है. जेडीए ने कहा कि जब तक उनकी मांगे पूरी नहीं होगी वे काम पर नहीं लौटेंगे.

तेजस्वी ने नीतीश को किया अगाह, कहा, 'पिछले साल वाली गलती मत कीजिए'

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने बुधवार को कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए कहा कि कोरोना के 'केसलोड' कम दिखाने के चक्कर में आप बिहार का नुकसान कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि वायरस की चेन बढ़ती ही जा रही है.

तेजस्वी ने कहा कि कम आंकड़े दिखाने की वजह से केंद्र से ऑक्सीजन, वैक्सीन, रिमडेसिविर इंजेक्शन, वेंटिलेटर इत्यादि अन्य जरूरी सहायता भी नहीं मिल रही है और आप कुछ बोल भी नहीं रहे हैं.

विधानसभा में विपक्ष के नेता ने बयान जारी कर कहा, "संक्रमण गांव-गांव फैल चुका है. अब भी अपना अप्रोच बदलिये वरना तबाही का मंजर साफ दिख रहा है. केंद्र से बिहार का वाजिब हक मांगिए. हमसे छोटे राज्यों को आवंटन ज्यादा हो रहा है. अन्य राज्यों का अनुसरण कर देश-विदेश की कंपनियों से सम्पर्क कर मेडिकल सप्लाई, वैक्सीन सीधे खरीदिए."

तेजस्वी ने मुख्यमंत्री को अगाह करते हुए कहा कि पिछले साल जैसी गलती दोबारा मत करिए. आंकड़ों में हेराफेरी कर छवि बचाने से ज्यादा जरूरी लोगों का स्वास्थ्य है. आप जांच घटा रहे हैं लेकिन पॉजिटिविटी रेट बढ़ता जा रहा है.

First Published : 28 Apr 2021, 06:49:23 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.