News Nation Logo

नीतीश कुमार को मिला बीजेपी का साथ, समझें सियासी गणित

बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे के बाद सियासी गलियारों में चर्चा शुरू हो गई है कि क्या एक बार फिर नीतीश कुमार बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाएंगे।

News Nation Bureau | Edited By : Jeevan Prakash | Updated on: 26 Jul 2017, 10:43:22 PM
सुशील कुमार मोदी (फोटो-PTI)

highlights

  • नीतीश कुमार के इस्तीफे के बाद बीजेपी ने कहा- हम देंगे नीतीश का साथ
  • सुशील मोदी ने कहा, हम नीतीश कुमार की सरकार में शामिल होंगे
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दिल्ली में हुई संसदीय दल की बैठक

नई दिल्ली:

बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे के बाद भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने नीतीश कुमार को समर्थन देने का फैसला किया है। बिहार बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष सुशील मोदी ने कहा कि बीजेपी नीतीश कुमार को सरकार बनाने में मदद करेगी।

नीतीश सरकार में उप-मुख्यमंत्री रह चुके सुशील मोदी ने कहा, 'नित्यानंद राय (बिहार बीजेपी अध्यक्ष) और मैंने नीतीश कुमार से बात की। बीजेपी ने नीतीश कुमार को समर्थन देने का फैसला किया है। हमलोग राज्यपाल से मिलेंगे।'

दरअसल, नीतीश कुमार के इस्तीफे के तुरंत बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर नीतीश कुमार को बधाई दी और राजनीतिक मतभेद भुलाने की बात की। ऐसे में अटकलें लगाई जा रही थी कि बीजेपी नीतीश कुमार का सहयोग करेगी।

और पढ़ें: पीएम मोदी ने नीतीश को दी बधाई, बीजेपी-जेडीयू के बीच कैसे बढ़ी दोस्ती

इस बीच पटना और नई दिल्ली में बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह समेत कई नेता बीजेपी ऑफिस में मिले। वहीं पटना में बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष सुशील मोदी ने बैठक बुलाई। बैठक के बाद सुशील मोदी ने कहा कि मध्यावधि चुनाव नहीं होगा। 

सुशील मोदी ने कहा, 'हमें खुशी है कि बिहार के सीएम ने भ्रष्टाचार के मुद्दे पर कोई समझौता नहीं किया और आरजेडी के सामने झुके नहीं।' बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा, 'हम नहीं चाहते हैं कि बिहार में फिर से चुनाव हों। जो भी विधायक जीतकर आए हैं वे अपना कार्यकाल पूरा करें।'

उन्होंने कहा, 'हम जेडीयू के साथ हैं। कांग्रेस ने कोई हस्तक्षेप नहीं किया। नीतीश ने भ्रष्टाचार के मुद्दे पर इस्तीफा दिया है।'

क्या है सीटों का समीकरण?

243 सदस्यों वाली बिहार विधानसभा में जेडीयू-आरजेडी और कांग्रेस गठबंधन के पास 178 विधायक हैं। सरकार बनाने के लिए 122 विधायकों की जरूरत होती है।

अगर अलग-अलग पार्टी की सीटों को देखें तो जेडीयू के पास 71, आरजेडी के पास 80 और कांग्रेस के 27 विधायक हैं। वहीं बीजेपी गठबंधन के पास 58 विधायक हैं।

बीजेपी-जेडीयू गठबंधन होने के बाद 129 सीटों के साथ नीतीश कुमार की सरकार बन जाएगी। बिहार में सरकार बनाने के लिए 122 विधायकों की जरूरत होती है।

और पढ़ें: लालू यादव का नीतीश कुमार पर बड़ा हमला, कहा- वह हत्या के आरोपी हैं

First Published : 26 Jul 2017, 08:54:11 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो