logo-image

नीतीश कुमार देंगे CM पद से इस्तीफा, शाम को करेंगे राज्यपाल से मुलाकात

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देंगे. वह शाम को करीब 4.45 बजे राजभवन जाएंगे.

Updated on: 13 Nov 2020, 04:23 PM

पटना:

बिहार विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को बहुमत मिलने के बाद अब सरकार बनाने की कवायद तेज हो गई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देंगे. वह शाम को करीब 4.45 बजे राजभवन जाएंगे. जहां वह अपना इस्तीफा राज्यपाल फागू चौहान को सौंपेंगे. इसके साथ ही वह राज्यपाल से मिलकर नई सरकार के गठन को लेकर चर्चा भी करेंगे.

यह भी पढ़ें: बंगाल में राष्ट्रपति शासन की मांग, ममता को गवर्नर के चुभते सवाल... इतना बवाल क्यों?

उल्लेखनीय है कि नवंबर के अंत में वर्तमान सरकार का कार्यकाल समाप्त होने वाला है. संविधान के मुताबिक, नई सरकार के गठन से पहले मौजूदा मुख्यमंत्री को अपना इस्तीफा देना होता है. जिसके बाद ही अगला मुख्यमंत्री शपथ ले सकता है. इसी के तहत नीतीश कुमार को दोबारा शपथ ग्रहण लेने से पहले राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपना है. 

इससे पहले नीतीश कुमार को औपचारिक रूप से अपना नेता चुनने के लिए रविवार को दोपहर साढ़े 12 बजे राजग विधायक दल की संयुक्त बैठक होगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आवास पर शुक्रवार को बिहार में राजग के चार घटक दलों - जद (यू), भाजपा, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (एचएएम) और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी)के नेताओं की एक बैठक में यह फैसला किया गया.

यह भी पढ़ें: सीएम के लिए नीतीश पर तो हां, मगर स्पीकर के लिए हो सकती है NDA में 'जंग' 

नीतीश कुमार ने पत्रकारों से कहा कि बैठक 15 नवम्बर को 12.30 बजे होगी. बता दें कि सत्तारूढ़ गठबंधन में भाजपा के सबसे अधिक 74 सीटों पर जीत दर्ज करने के बावजूद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित भगवा दल के वरिष्ठ नेताओं ने कुमार को ही मुख्यमंत्री बनाए जाने पर जोर दिया है. चुनाव प्रक्रिया के शुरू होने से काफी पहले उन्होंने नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री पद का सत्तारूढ़ गठबंधन का उम्मीदवार घोषित कर दिया था.